एक्सपायरी डेट की पेस्टिसाइड अनाज मंडी के नजदीक फेंकने से 10 एकड़ नरमा फसल तबाह

7/27/2021 7:34:35 PM

ऐलनाबाद (सुरेंद्र सरदाना): शहर की अतिरिक्त अनाज मंडी की दीवार के नज़दीक किसी अज्ञात दुकानदार द्वारा मियाद निकली यानी एक्सपाइरी डेट की पेस्टिसाइड फैंक दी। जिससे एक किसान की लगभग 10 एकड़ नरमा की फसल तबाह हो गई। किसान ने बताया कि उसने अनाज मंडी ऐलनाबाद के नज़दीक इस वर्ष खेती के लिए 20 एकड़ भूमि ठेका पर ली है। जिसमें से 10 एकड़ भूमि में उसने धान की खेती की हुई है और 10 एकड़ भूमि में नरमा की फसल है। 

कल रात को किसी अज्ञात दुकानदार ने उसके खेत के नजदीक एक्सपायरी डेट की पेस्टिसाइड फेंकी है और उन पेस्टिसाइड में एक टु फ़ॉर डी नामक कीटनाशक भी है, जिससे उसकी नरमा की फसल खराब हो गई है। जब उसने उक्त पेस्टिसाइड को नज़दीक से जा कर देखा तो एक पेस्टिसाइड विक्रेता का कार्ड भी मिला है। किसान ने बताया कि उक्त कार्ड पर लिखे पते पर उस पेस्टिसाइड विक्रेता के पास पहुंचा तो ऐसी बात मानने की बजाए उस पर ही उलटा आग बबूला होंने लगा और कहने लगा कि किसान हमारे से अक्सर हमारे विजिटिंग कार्ड ले जाते हैं। 

ऐसे में विजिटिंग कार्ड मिलने का मतलब यह नहीं है कि यह पेस्टिसाइड उन्होंने फेंकी है। उक्त किसान ने इस की शिकायत स्थानीय प्रशासन से की है और मांग की है कि मामला की जांच करते हुए दोषी के खिलाफ करवाई की जाए और उसे हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई करवाई जाए।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

vinod kumar