ग्रामीण क्षेत्रों में लगाई जाएंगी 10 हजार एल.ई.डी. सोलर स्ट्रीट लाइटिंग प्रणालियां : रणजीत सिंह

3/4/2020 9:14:46 AM

चंडीगढ़ : हरियाणा में वित्तीय वर्ष 2020-21 दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में राज्य और केंद्रीय वित्तीय सहायता से 12 वॉट की 10 हजार एल.ई.डी. आधारित सोलर स्ट्रीट लाइटिंग प्रणालियां लगाई जाएंगी। इस उद्देश्य के लिए राज्य सबसिडी के लिए प्रति प्रणाली 4000 रुपए की दर से वार्षिक योजना में 400 लाख रुपए के राज्य बजट का प्रावधान किया गया है। यह जानकारी नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने बजट सत्र दौरान प्रश्नकाल के समय विधायक मोहन लाल बड़ौली द्वारा पूछे गए एक तारांकित प्रश्न के उत्तर में दी।

रणजीत सिंह ने सदन को अवगत करवाया कि सभी करों को मिलाकर इस प्रणाली की लागत 19057 रुपए है। इसमें 5717 रुपए की केंद्रीय वित्तीय सहायता दी जाती है जो इकाई लागत का 30 प्रतिशत है, जबकि प्रति प्रणाली राज्य का हिस्सा 4000 रुपए और उपयोगकर्ता का हिस्सा 9340 रुपए है। रणजीत सिंह ने सदन को अवगत करवाया कि विभाग द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइटिंग के लिए परंपरागत ऊर्जा पर निर्भरता कम करने के उद्देश्य से दीर्घावधि लक्ष्य के साथ एल.ई.डी. बेस्ड सोलर स्ट्रीट लाइटिंग स्कीम क्रियान्वित की जा रही है।

उन्होंने बताया कि यह एक मांग आधारित योजना है, जिसके लिए संबंधित जिले के अतिरिक्त उपायुक्तों एवं मुख्य परियोजना अधिकारी के माध्यम से इच्छुक और पात्र गैर-वाणिज्यिक संस्थानों या संगठनों, जिला परिषदों, ग्राम पंचायतों और ब्लॉक समितियों आदि से प्रस्ताव मांगे जाते हैं। उन्होंने बताया कि केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने ऑफ-ग्रिड तथा डिसैंट्रलाइज्ड सोलर एप्लीकेशन प्रोग्राम के तहत केंद्रीय वित्तीय सहायता से 12 वॉट एल.ई.डी. सोलर स्ट्रीट लाइटिंग सिस्टम की स्थापना हेतु आपूर्तिकर्ताओं की पहचान के लिए एनर्जी एफीसियंसी लिमिटेड (ई.ई.एस.एल.) का केंद्रीय खरीद एजैंसी के तौर पर चयन किया है।

ई.ई.एस.एल. ने इसके लिए आपूर्तिकर्ताओं की पहचान की है और इसलिए केंद्रीय अनुदान लेने और केंद्रीय वित्तीय सहायता से मंत्रालय के ऑफ-ग्रिड तथा डिसैंट्रलाइज्ड सोलर एप्लीकेशन प्रोग्राम के तहत 12 वॉट एल.ई.डी. सोलर स्ट्रीट लाइटिंग कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए और बेहतर रोशनी वाली स्ट्रीट लाइटिंग प्रणाली उपलब्ध करवाने के लिए विभाग ने त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Isha