10 साल में मच्छर का डंक हुआ कमजोर, लगातार मलेरिया के रोगियों में आई गिरावट

12/13/2019 12:14:51 PM

हिसार (स्वामी) : जिले में पिछले 10 साल में मच्छर का डंक कमजोर हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के दफ्तर में दर्ज डेंगू और मलेरिया रोगियों के आंकड़े की पड़ताल करने पर यह बात सामने आई है। डेंगू और मलेरिया रोग इस अवधि में साल दर साल कम हुआ है। इससे स्वास्थ्य विभाग राहत महसूस कर रहा है, क्योंकि मुश्किलें कम हो गई हैं। 

पिछले कुछ सालों के मुकाबले डेंगू का हौव्वा अब कम हुआ है। यही नहीं मलेरिया रोग ने भी काफी कम पांव पसारे हैं। स्वास्थ्य विभाग की जिला मलेरिया शाखा के दफ्तर में दर्ज आंकड़े का आंकलन करने से पता चला है। 10 साल की अवधि के दौरान डेंगू और मलेरिया रोग सिमटा है। साल 2009 से 2019 के बीच सबसे ज्यादा डेंगू रोग ने साल 2015 में पांव पसारे थे। उस साल सर्वाधिक 1140 रोगी मिले थे। 

मच्छर का लारवा मिलने पर 1150 लोगों को दिए नोटिस
स्वास्थ्य विभाग की मलेरिया शाखा के कर्मचारी शहर के अलग-अलग मोहल्लों में लोगों को डेंगू और मलेरिया के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान चलाते रहते हैं। कर्मचारी संबंधित क्षेत्र में घर-घर जाकर हौदी, फ्रिज की ट्रे, पक्षियों के पानी के बर्तन और छत पर पड़े पुराने टायरों को चैक करते हैं। विभाग मच्छर का लार्वा पाए जाने पर अब तक 1150 से ज्यादा लोगों को चेतावनी नोटिस दे चुका है।  

Isha