खुदाई के दौरान मिले 100 साल पुराने सिक्के, पुरातत्व विभाग ने लिया कब्जे में(Video)

11/14/2017 12:50:13 PM

रेवाड़ी(मोहिंदर भारती): शहर के मेन बाजार स्थित राम सरोवर मंदिर के पीछे बनी पुरानी व खंडहर हवेली की खुदाई करते समय लगभग 100 साल पुराने अंग्रेजी हुकूमत के चांदी के सिक्के निकले। पुलिस व पुरातत्व विभाग ने हवेली को कब्जे में ले लिया है अौर इसके खंडहर होने पर मालिक ने इसे तोड़कर दोबारा बनाने का फैसला लिया। नींव खुदाई का काम जे.सी.बी. मशीन से किया जा रहा था। इसी दौरान सिक्के निकलने शुरू हुए। बताया जाता है कि कुछ सिक्के जे.सी.बी. चालक व मजदूरों ने रख लिए जोकि फरार हैं। 

वहीं, मालिक को खबर लगी तो वह भी रात को खुदाई कर सिक्कों की तलाश करता रहा। इस बीच किसी ने सूचना पुलिस को दे दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कुछ सिक्के हासिल किए और नींव के आसपास पुलिसकर्मी तैनात कर खुदाई रुकवा दी। बाद में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने हवेली की फिर से खुदाई करवाई तो टीम को 5 सिक्के मिले। 

टीम के सदस्य गौरव ने बताया कि सिक्के पुलिस को सौंप दिए हैं। उच्चाधिकारियों से बात की जा रही है। हवेली के अन्य स्थानों पर भी खुदाई कर सिक्कों की तलाश की जाएगी। उधर, पड़ोसियों ने अपनी-अपनी जमीन में भी सिक्कों की तलाश शुरू कर दी है। खुदाई में मिले कई चांदी के सिक्कों पर सन् 1903 अंकित है। इन पर जॉर्ज पंचम किंग की तस्वीर के साथ क्राऊन अंकित है। इन पर ‘वन रूपी इंडिया’ लिखा हुआ है। इन सब सिक्कों को पुरातत्व विभाग ने कब्जे में ले लिया है।

भाड़ावास गेट पुलिस चौकी इंचार्ज राकेश कुमार ने कहा कि पुरानी हवेली की नींव खुदाई के समय कुछ चांदी के सिक्के निकलने की सूचना मिली थी। मौके पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। यह साफ  नहीं हो पाया है कि खुदाई के समय सिक्कों के अलावा और क्या मिला था। जे.सी.बी. चालक व मजदूरों के साथ-साथ हवेली मालिक से पूछताछ की जाएगी।