शिक्षा विभाग ने जारी की JBT की संयुक्त मैरिट लिस्ट, 1017 टीचर्स हुए नियुक्ति से बाहर

6/3/2017 12:19:16 PM

चंडीगढ़:पिछले माह ही हरियाणा के सरकारी स्कूलों में नियुक्त किए गए 1017 जे.बी.टी. की नौकरी पर फिर से तलवार लटक गई है। क्योंकि पंजाब और हरियाणा हाइकोर्ट के आदेश अनुसार दोनों भर्तियों की कंबाइड मैरिट लिस्ट बनाई जाए। ऐसे में जब कंबाइड मैरिट लिस्ट बनाई जाएगी तो 1017 जेबीटी की नौकरी जाने के आसार बन गए है। 

मौलिक शिक्षा निदेशालय ने सभी डी.ई.ई.ओ. को 6 जून तक जे.बी.टी. की नियुक्ति को समाप्त करने की निर्देश जारी किए है। जे.बी.टी. को नोटिस जारी कर 9 जून तक जवाब देने का अवसर भी दिया जा रहा है। उन्हें बताना होगा कि उनकी नियुक्ति क्यों न रद्द की जाए। नोटिस का जवाब न देने वाले जे.बी.टी. की नियुक्ति को रद्द मान लिया जाएगा। निदेशक मौलिक शिक्षा ने डी.ई.ई.ओ. को भेजे पत्र में निर्देश दिए हैं कि ये जे.बी.टी. हाईकोर्ट के आदेशानुसार नियुक्ति के पात्र नहीं बनते हैं। इनकी नियुक्ति रद कर नए सिरे से मैरिट लिस्ट बनाई जाए और मैरिट में आने वालों को ही नियुक्ति दी जाए। 

नौकरी से निकाले जा रहे जे.बी.टी. 14 अगस्त 2014 को जारी हुई 9455 शिक्षकों की चयन सूची में शामिल रहे हैं। 2015 में शिक्षा विभाग द्वारा जारी दूसरी सूची में शामिल 2500 एचटेट पास जेबीटी इनकी नौकरी के लिए खतरा बने हैं। आठ मई 2017 को हाईकोर्ट ने निर्देश जारी किए हैं कि सरकार विज्ञापित पदों से ज्यादा चयनित जेबीटी को नियुक्ति नहीं दे सकती है। विज्ञापित पद 9870 हैं, इसलिए दोनों सूची की कंबाइंड मैरिट लिस्ट के आधार पर इन्हीं पदों को भरा जाए। इसे देखते हुए मौलिक शिक्षा विभाग ने 1017 जे.बी.टी. की नियुक्ति रद्द करने का निर्णय लिया है।