HARYANA BOARD: 27 फरवरी से शुरू होंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा, एग्जाम को लेकर सभी तैयारियां पूरी

2/26/2024 4:22:02 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी (मंगलवार) से शुरू होने वाली है। जिसे लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पेपर एक ही सत्र में दोपहर 12.30 बजे से शाम 3.30 बजे तक होगा। परीक्षा में इस बार 25 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। डेटशीट जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर शीघ्र ही अपलोड की जाएगी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. वीपी यादव ने बताया कि सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा के सफल संचालन, गरिमा बनाए रखने के लिए शिक्षा बोर्ड ने तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। परीक्षाओं की शुचिता, विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षा के दौरान पूर्ण समय के लिए निरीक्षण हेतु सभी परीक्षा केंद्रों पर आब्जर्वरों की नियुक्त की गई है। सभी आब्जर्वरों को दिशा-निर्देश दिए गए है। इसके अतिरिक्त सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा-144 भी लागू कर दी गई है। सभी परीक्षा केंद्रों के निकट फोटोस्टेट की दुकानें और कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे। बोर्ड अध्यक्ष सोमवार को पत्रकार वार्ता में बोर्ड परीक्षाओं की जानकारी दे रहे थे।

5 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

बोर्ड अध्यक्ष डा. वीपी यादव ने बताया कि सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा 27 फरवरी से करवाया जा रहा है। ये परीक्षाएं प्रदेश भर में 1484 परीक्षा केंद्रों पर संचालित होंगी, जिसमें 5 लाख 80 हजार 533 परीक्षार्थी प्रविष्ठ होगें। उन्होंने बताया कि परीक्षा का समय 12 बजे से साढ़े बजे तक रहेगा। उन्होंने बताया इसके अतिरिक्त डीएलएड की रि-अपीयर व मर्सी चांस परीक्षाओं का संचालन भी 27 फरवरी से करवाया जा रहा हैं।

प्रदेशभर इस परीक्षा में 10 हजार 143 छात्र-अध्यापक परीक्षा देंगे। सभी पात्र परीक्षार्थियों को अनुक्रमांक जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी प्रवेश-पत्र पर दी गए दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए परीक्षा आरंभ होने से 30 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें। परीक्षा केन्द्र पर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल, पेजर एवं गैजेट आदि व अनुचित साधन प्रयोग संबंधी सामग्री का प्रयोग वर्जित है। यदि कोई छात्र-अध्यापक नकल में संलिप्त पाया जाता है तो उसके विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana