13 दिन बाद 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा शुरू, एडमिट कार्ड पर इन चीजों का रखें ध्यान

2/3/2020 11:38:36 AM

करनाल(नरवाल): 13 दिन बाद सी.बी.एस.ई. की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। 15 फरवरी से शुरू होने वाली इन परीक्षाओं को लेकर विभाग द्वारा तैयारियां पूरी कर ली हैं, वहीं इस बार सी.बी.एस.ई. द्वारा विद्यार्थियों के लिए जो एडमिट कार्ड जारी किए हैं उन पर दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इस बार जो विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा देंगे, उन्हें परीक्षा केन्द्र पर स्कूल का ड्रैस पहनकर आना होगा। अगर कोई विद्यार्थी बिना स्कूल ड्रैस पहनकर परीक्षा केन्द्र पर आता है तो उस विद्यार्थी की एंट्री नहीं होगी। 

इस बार जिलेभर से सी.बी.एस.ई 10वीं 12वीं कक्षा करीब 20 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। 7 फरवरी को प्रैक्टिकल परीक्षा खत्म होने जा रही है। इस बार बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा जीओ टैङ्क्षगग के साथ करवाई जा रही है। विद्यार्थियों को अपने एडमिट कार्ड में कुछ मुख्य बिंदुओं को जांचने की भी जरूरत है।

1 व्यक्तिगत विवरण और फोटोग्राफ सही होने चाहिए। एडमिट कार्ड में शब्दों को अच्छे देखें, क्योंकि एक गलती से भविष्य में परेशानी हो सकती है। एडमिट कार्ड पर नाम, अपने पिता-माता का नाम और जन्म तिथि की जांच करें और अपनी तस्वीर को भी अच्छे से देंगे।

2. आवेदन किए गए विषय कोड को भी डेटशीट पर दिए गए विषय कोड और एडमिट कार्ड पर दिए विषय कोड को अच्छे से जांचें।

3. एडमिट कार्ड में स्कूल प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर, आपके हस्ताक्षर व अभिभावक के हस्ताक्षर होने जरूरी हंै। यदि प्रवेश पत्र में यह हस्ताक्षर नहीं है तो परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिल पाएगी। इसलिए विद्यार्थी ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड में पिं्रसीपल के हस्ताक्षर हो। इसके बाद छात्र को अपने हस्ताक्षर करने होंगे और अभिभावक से भी करवाने होंगे।

जिला सहोदय अध्यक्ष राजन लांबा ने बताया कि अगर एडमिट कार्ड में कोई गलती हो तो तुरंत संबंधित स्कूल से संपर्क करें, वहीं इस बार सभी विद्यार्थी को अपने परीक्षा केन्द्र पर स्कूल ड्रैस में जाना होगा। अगर कोई विद्यार्थी बिना स्कूल ड्रैस के परीक्षा केन्द्र पर जाता है तो वह परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं पाएगा।

Edited By

vinod kumar