चरखी दादरी में 10वीं का हिंदी का प्रश्न पत्र लीक; परीक्षार्थी के ताऊ ने किया था वायरल, 3 पर FIR दर्ज

3/2/2024 8:56:55 PM

चरखी दादरी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू हो गई है। लेकिन रोज परीक्षा के रद्द होने की खबरें सामने आ रही हैं। बीते दिनों नूंह में 12वीं कक्षा का उर्दू का पेपर रद्द कर दिया गया था, वहीं अब चरखी दादरी के गांव नौरंगाबाद राजपुतान के परीक्षा केंद्र पर 10वीं का हिंदी का प्रश्नपत्र लीक किए जाने पर परीक्षा केंद्र पर आयोजित परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। ड्यूटी में कोताही बरतने पर परीक्षा केंद्र के स्टाफ को हटा दिया गया है, वहीं संबंधित लोगों के खिलाफ झोझू कलां पुलिस थाना में केस दर्ज करवाया है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष वीपी यादव ने बताया कि उनके स्वयं के उड़न दस्ते द्वारा शनिवार को जिला भिवानी और चरखी-दादरी के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें जिला चरखी-दादरी से हिन्दी विषय की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना प्राप्त हुई। जिस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए प्रश्न पत्र पर उपलब्ध क्यूआर कोड को डिकोड करके परीक्षा केन्द्र का पता लगाया। जिसके बाद वे स्वयं चरखी दादरी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नौरंगाबास राजपुतान परीक्षा केन्द्र पर मौके पर पहुंचे और दो परीक्षार्थियों नेहा और नितिका को दबोच लिया गया।

जानकारी के मुताबिक जब मामले की जांच की गई तो पता चला की उनके ताऊ जोगेंद्र उर्फ कैरिया द्वारा परीक्षार्थियों के प्रश्न पत्र की फोटो मोबाइल में लेकर वायरल की गई है। बोर्ड अध्यक्ष द्वारा तुरंत प्रभाव से परीक्षार्थी नेहा, नितिका, उनके ताऊ जोगेंद्र उर्फ कैरिया, मुख्य केन्द्र अधीक्षक, केंद्र अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार, प्रवक्ता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सांकरोड, उप-केन्द्र अधीक्षक, दो ऑब्जर्वर व सम्बन्धित पर्यवेक्षक सीताराम के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने हेतु जिला प्रश्न पत्र उड़नदस्ता को मौके पर बुलाकर आदेश दिए गए।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana