रोडवेज बस में बिना टिकट सफर कर रहे थे 22 यात्री, फ्लाइंग टीम ने ठोका जुर्माना(VIDEO)

11/29/2019 12:44:54 PM

जींद(राठी): हैलो, भाई इस रूट पर आगे फ्लाइंग खड़ी है। इसलिए टिकट ले लो। यह सब बातें जींद से पानीपत रूट पर प्रतिदिन आने-जाने वाले युवाओं के व्हाट्सएप गु्रपों में होती है, लेकिन वीरवार को कंडक्टर की गंभीरता ने जींद से पानीपत जा रही रोडवेज बस में बिना टिकट यात्रा कर रहे 22 युवाओं को पकड़वा दिया। जींद रोडवेज डिपो की टी.एम. (ट्रैफिक मैनेजर) फ्लाइंग ने रोडवेज का पीछा कर पानीपत के थर्मल के पास बस को रुकवाया और जब बस में बैठे यात्रियों की टिकट चैक की तो 22 यात्री ऐसे मिले जिनके पास टिकट ही नहीं थी।

टीम फ्लाइंग ने 22 बेटिकट यात्रियों पर 500-500 रुपए जुर्माना ठोका और उनसे कुल 11 हजार रुपए वसूल लिए। हालांकि टीम फ्लाइंग काफी समय से बेटिकट यात्रा करने वाले युवाओं को पकडऩे की फिराक में थी, लेकिन हर बार उन्हें नाकामयाबी ही मिलती थी। इस पर फ्लाइंग सदस्यों को जानकारी तो होती ही थी कि व्हाट्सएप गु्रप के माध्यम से उनके आने की सूचना बेटिकट यात्रियों को मिल चुकी है, लेकिन फ्लाइंग के पास और कोई चारा भी नहीं होता था। बावजूद इसके फ्लाइंग को बिना कार्रवाई के बैरंग ही लौटना पड़ता था। 

सुबह 6 बजकर 50 मिनट पर पानीपत के लिए रवाना हुई थी बस
जींद बस स्टैंड से सुबह 6 बजकर 55 मिनट पर रोडवेज बस पानीपत के लिए रवाना हुई। बस को चालक बिजेंद्र और परिचालक सुनील संचालन कर रहे थे। इस दौरान बीच रास्ते में सवार हुए कई यात्रियों ने सफीदों की टिकट ले ली और उसके बाद कुछ यात्री तो सफीदों उतर गए और कुछ यात्री बस में ही बैठे रहे। इसके बाद बस पानीपत के लिए रवाना हो गई। कंडक्टर सुनील ने जब उन युवकों से पूछा कि सफीदों तो जा लिया है आप उतरे क्यों नहीं। इसके बाद उक्त यात्रियों ने टिकट लेने से मना कर दिया।

कंडक्टर सुनील ने भी उन यात्रियों की अपने मोबाइल से वीडियो बनानी शुरू कर दी और वीडियो को टी.एम. फ्लाइंग तथा जी.एम. के पास भेजकर इसके बारे में जानकारी दी। जी.एम. ने भी तुरंत टी.एम. फ्लाइंग को मौके पर कार्रवाई करने के आदेश दे दिए। उसी समय टीम फ्लाइंग सदस्य एस.आई. कर्मबीर रंगा, एस.आई. रविंद्र कुमार, एस.आई. ओमप्रकाश, एस.आई. विक्रम, एस.आई. बलजीत, एस.आई. महेंद्र की टीम पानीपत के लिए रवाना हो गई। उन्होंने सफीदों से एक फ्लाइंग सदस्य को अपने साथ लिया और थर्मल के पास बस को रुकवा लिया। 

जाना होता है पानीपत, लेते हैं सफीदों की टिकट
गुरुवार को बेटिकट गिरोह पकड़ा गया है। उनका टिकट लेने का अलग ही अंदाज था। वो फ्लाइंग की लोकेशन देखकर ही टिकट लेते थे। शुरूआत में सफीदों तक ही टिकट ली जाती थी और यदि फ्लाइंग सफीदों से आगे खड़ी है तो टिकट मतलोडा तक की ले लेते थे और यदि फ्लाइंग थर्मल के पास खड़ी है तो पानीपत तक की टिकट ली जाती थी। जब इस बार कंडक्टर उनसे सवाल-जवाब करते थे तो मारपीट या गाली-गलौच पर उतर जाते थे क्योंकि उनका फ्लाइंग होने या न होने की सूचना तो होती ही थी। इसलिए यह बेटिकट यात्रा करने वाला गिरोह हर बार फ्लाइंग से बच निकलता था। 

 डी.जी. रोडवेज व जींद एस.पी. के पास भेजी जाएगी शिकायत : जी.एम.
बिजेंद्र सिंह, महाप्रबंधक, रोडवेज डिपो जींद ने कहा कि जींद-पानीपत रूट टीम फ्लाइंग ने बस का पीछा कर 22 बेटिकट यात्रियों को पकड़ा है और उनसे 500-500 रुपए जुर्माना लगाकर 11 हजार रुपए वसूले हैं। यह सबकुछ परिचालक की तत्परता से हुआ है। इस तरह के बिना टिकट के यात्रा करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिले की सभी 6 फ्लाइंग सदस्यों को निर्देश दिए हैं कि वे हर रूट पर गहनता से बसों की चैकिंग करें और अपनी ड्यूटी के दौरान सड़क पर ही रहें। वीरवार को जो यह मामला उजागर हुआ है उसको लेकर डी.जी. रोडवेज को शिकायत की जाएगी और वहीं जींद के एसपी अश्विन शैणवी को भी कार्रवाई करने के लिए मामले को अवगत कराया जाएगा। 
    

Edited By

vinod kumar