गुरुग्राम लोकसभा के लिए गुरुग्राम में 1113 मतदान केंद्र, प्रशासन ने कसी कमर

3/15/2019 7:29:56 PM

गुरूग्राम(मोहित): लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन गुरुग्राम ने भी कमर कस ली है। गुरुग्राम लोकसभा में कुल 9 विधानसभा है, जिसमें से गुरुग्राम जिला की 4 विधानसभा है। इन चारों विधानसभा में कुल 10 लाख के करीब मतदाता है। गुरुग्राम लोकसभा हरियाणा की सबसे बड़ी लोकसभा है, वहीं इसमें करीब 21 लाख मददाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। जिला उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि किसी तरह की कोई कमी न रह जाये इसके लिए गुरुग्राम जिला प्रशासन की तरफ से अधिकारियों की डयूटी सुनिश्चित करना शुरु कर दिया है। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा और सुविधा के इंतजाम की भी रुप रेखा तैयार की जा रही है। गुरुग्राम में इस बार मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए खास कर महिलाओं को तो उनके लिए पिंक मतदान केंद्र बनाया गया है, जिसमें सभी महिलाएं तैनात रहेंगी।

गुरुग्राम में सुरक्षा के लिहाज से अभी से पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर एक मैप तैयार किया जा रहा है, जिससे किसी तरह की कोई कोताही न बरती जाए, वहीं ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मतदान का प्रयोग इसकों लेकर भी पूरी तैयारी की जा रही है कि लोगों को जागरुक किया जा सके। कॉलेजों और गांवों, शहरों में जाकर प्रशासन की तरफ से जो टीम बनाई है, उसके माध्यम से नुक्कड़ नाटक से भी जागरुक किया जा रहा है। इसके अलावा गुरुग्राम में इस बार बड़ी संख्या में युवा वोटर भी शामिल है, जिसमें करीब एक लाख वोट नए नई बनी है।

उपायुक्त ने बताया कि कोई भी मतदाता मतदान करने से न चूके इसके लिए भी प्रशासन की तरफ से प्रयास किया जा रहा है। किस सभी मतदाताओं को उनके वोटर कार्ड मिल सके, वहीं इस बार गुरुग्राम में चुनाव को लेकर द्रोणाचार्य कॉलेज को सेंटर न बनाकर गल्र्स कॉलेज सेक्टर 14 को चुना गया है। इस कॉलेज में सभी ईवीएम मतदान के बाद रखी जाएगी और यही मतगणना होगी। जिला प्रशासन ने इस बार इसे इस लिए चुना है क्योंकि इस कॉलेज की कनैक्टिविटी काफी बेहतर है।

Shivam