गुरुग्राम की मॉडर्न जेल में 12 कैदियों ने किया सुरंग खोदकर भागने का प्रयास

11/29/2017 9:39:00 PM

चंडीगढ़  (धरणी): सोहना के भोंडसी में बनी जिला मॉडर्न जेल में अभी तक मोबाइल फोन नशीली वस्तुएं मिलने के अलावा लड़ाई झगड़े के मामले तो आए रोज सामने आते रहते है लेकिन अबकी बार जेल में एक ऐसा मामला सामने आया है। मामला चौंकाने वाला व हैरत में डालने वाला है। मॉडर्न जेल भोंडसी में सुरंग खोदकर भागने का प्रयास का मामला चर्चा में आया है। सूत्रों के अनुसार जेल में बंद आधा दर्जन से ’यादा कैदियों ने भागने का प्रयास किया। 

सर्च ऑपरेशन के दौरान हुआ खुलासा 
जेल प्रशासन ने मौके से सुरंग खोदने वाला समान किया बरामद सभी के खिलाफ भौंडसी थाना पुलिस में मुकदमा दर्ज हो चुका है। सूत्रों का कहना है कि जेल में मौजूद कुछ आला अधिकारियों की सतर्कता से ही यह मामला पकड़ा गया।

दूसरी तरफ हरियाणा के जेल व परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा है कि जेल में सुरंग खोदने का कोई मामला नहीं हुआ है,न ही कोई नशीले पदार्थ मिलें है ,एक चक्की की चाबी व कुछ पाइप आवश्य मिलें हैं ,भोंडसी जेल के अंदर एक चक्की की चाबी व कुछ पाइप मिलने के मामले में उ‘च स्तरीय जांच आई जी जेल जगजीत सिंह करेंगें। पंवार ने खा की जेल के किसी कर्मचारी की मिलीभगत के बिना ऐसा नहीं हो सकता ,जो भी जांच में दोषी होगा ड़ी कार्यवाही होगी।

जिला मॉडर्न जेल जहां पर करीब दो हजार कैदी विभिन संगीन अपराधों में बन्द है। लेकिन यह जेल ही मॉडर्न नही यहां पर बंद कैदी भी मॉडर्न है जो आए रोज फोन पर व्हाट्सएप फेसबुक के अलावा वीडियो कॉलिंग तो करते ही हैं। वही जेल प्रसासन जब इन कैदियों पर लगाम लगाने में नाकाम साबित हो गई तो डीजीपी जेल ने भोंडसी जेल में आईजी जगजीत सिंह को तैनात कर दिया और जगजीत सिंह की तैनाती के बाद अन्य जिलों की जेलों से कर्मचारी व अधिकारी बुलाकर जेल के अंदर सर्च ऑपरेशन चलाया गया जिस ऑपरेशन में एक सप्ताह के अंदर करीब 140 मोबाइल फोन नशीली वस्तुएं ही बरामद नही हुई बल्कि एक ओर चौका देने वाला खुलासा हुआ है।

जेल में करीब आधा दर्जन से ’यादा कैदियों ने जो कि विभिन संगीन आपराधिक मामलों में बंद है उन्होंने जेल के अंदर सुरंग खोदकर भागने का ही प्लान तैयार किया हुआ था। जिसका खुलासा सर्च ऑपरेशन के दौरान उस समय हुआ जब जेल की चक्कियों में बंद खूंखार अपराधियो के पास से सुरंग खोदने वाला समान बरामद हुआ है।

इन कैदियो जिनके खिलाफ भोंडसी थाना पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया गया है आप कागज के पन्नो पर देख रहे इन कैदियों का कारनामा तो आपने सुन ही लिया लेकिन अब ये भी देख लीजिए कि एक एक आरोपी पर कितने कितने संगीन मुकदमे दर्ज है इन आरोपियों के पास से मोबाइल फोन भी बरामद किया गया है जिससे ये जेल के अंदर बैठे बैठे ही बाहर अपने गुर्गो से बात कर तमाम वारदातों को अंजाम देकर अपने नेटवर्क को चलाते थे। इस मामले में जेल प्रसासन द्वारा दी गई लिखित शिकायत पर भोंडसी थाना पुलिस में आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी
 है।

पुलिस इस मामले में जेल प्रसासन की तरफ से भोंडसी थाना पुलिस में मुकदमा तो जरूर दर्ज कराया गया है लेकिन देखना इस बात का होगा कि क्या भोंडसी थाना पुलिस इस जाच को वहां पर पहुंचा पाएगी जिस से यह स्पष्ट हो सके कि आखिर ये कैदी किसकी सह पर जेल के अंदर इन तमाम वारदातों को अंजाम देते है।