हरियाणा में आज से 124 पीएम श्री स्कूलों की होगी शुरूआत, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे शुभारंभः कवंरपाल

10/25/2023 12:44:41 PM

यमुनानगर( सुरेंद्र मेहता): मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत पूरे देश से शहीदों के घर से मिट्टी इकट्ठी की गई है। जिसे हरियाणा के रोहतक में इकट्ठी करके दिल्ली भेजा जाएगा। यमुनानगर से आज 5 बसों के काफिले में यह मिट्टी रोहतक के लिए रवाना की गई है। जिसे हरियाणा के वन एवं शिक्षा मंत्री का कवंरपाल गुर्जर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रोहतक में होने वाले कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि होंगे।

वार मेमोरियल के निर्माण में लगेगी देश की मिट्टी

कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि पूरे प्रदेश की मिट्टी को इकट्ठा करके रोहतक भेजा जा रहा है, जहां से मिट्टी दिल्ली भेजी जाएगी। दिल्ली में वॉर मेमोरियल के निर्माण में  इस मिट्टी का प्रयोग किया जाएगा। जिस से देश के प्रत्येक निवासी को गर्व होगा कि वॉर मेमोरियल में उनके गांव की मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। इससे देश वासियों में देशभक्ति की भावना बढ़ेगी।

124 पीएम श्री स्कूलों की आज से होगी शुरूआत

कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि हरियाणा में आज से 124 पीएम श्री स्कूलों की शुरुआत की जा रही है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान रोहतक में इसकी शुरुआत करने के लिए आ रहे हैं। हरियाणा को पीएम श्री के 276 स्कूल मिले हैं, जो सीबीएसई से संबंधित होंगे। हरियाणा में 138 संस्कृत मॉडल स्कूल भी कार्यरत है। उन्होंने बताया कि पीएम श्री स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 80 करोड़ रुपए की राशि भी आई है। इसी तरह की राशि और भी केंद्र सरकार से हरियाणा को मिलती रहेगी।

जरुरत पड़ी और टीचरों की होगी भर्ती

शिक्षा मंत्री ने बताया कि हरियाणा में 20000 टीचरों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है, जो जल्द पूरी होगी और हरियाणा में टीचरों की कमी समाप्त होगी। इसके अलावा अगर और जरूरत पड़ी तो और भी भर्ती की जाएगी। 

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Saurabh Pal