खतरे की दस्तकः 13 दिन कोरोना पॉ़जिटिव युवक घूमता रहा पूरा गांव, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

4/11/2020 1:44:00 PM

चंडीगढ़(धरणी)- जींद के निडानी गांव के कोरोना पॉजिटिव युवक के परिवार के लोगों के बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने 20 ऐसे लोगों को ट्रेस कर उनके सैंपल लिए हैं, जो उसके संपर्क में आए थे। कोरोना पॉजिटिव के परिवार के 14 सदस्यों समेत कुल 17 लोगों को  घर में ही क्वारंटाइन कर दिया है। इन सभी की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। जरूरत पडऩे पर अगले सप्ताह इनका फिर से सैंपल लिया जा सकता है।

निडानी का मुस्लिम समुदाय का युवक 16 से 18 मार्च को निजामुद्दीन तब्लीगी जमात में शामिल होकर आया था। आने के बाद वह 13 दिनों तक निडानी के अलावा, जींद शहर समेत दूसरे गांवों में घूमता रहा।  दो अप्रैल को उसे क्वारंटाइन कर इसका सैंपल लिया गया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उसके बाद से ही प्रशासन उसकी हिस्ट्री चेक कर ट्रेस कर रहा था। पहले युवक के परिजनों के सैंपल लेकर उन्हें क्वारंटाइन किया गया। उसके बाद युवक के मोबाइल फोन के जरिए उसकी लोकेशन निकाली। वह जहां भी गया और जिन लोगों से मिला, उन लोगों को विभाग ने ट्रेस करके वीरवार को छह लोगों के सैंपल लिए थे। कोरोना पॉजिटिव युवक का भी दोबारा सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया। 

गांवों से लेकर शहर में जुड़ रहा नेटवर्क
कोरोना पॉजिटिव युवक की 16 मार्च के बाद की मोबाइल लोकेशन जब साइबर सेल ने ट्रेस की तो यह निडानी के अलावा जींद शहर समेत कई गांवों की आ रही हैं। शहर में यह युवक एक मोबाइल की दुकान पर मोबाइल ठीक करवाने गया था, जिसे ट्रेस कर दुकानदार समेत पांच लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया। न्यू कृष्णा कॉलोनी और पटियाला चौक पर भी इसके संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। 

संपर्क में आए 20 अन्य लोगों के लिए विभाग ने सैंपल 
कोरोना पॉजिटिव युवक की मोबाइल लोकेशन निकाल उसके आधार जगह तलाश कर इसके संपर्क में आने वाले 20 और अन्य लोगों के सैंपल शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग ने लिए। इनमें मोबाइल शॉप का दुकानदार, डाकखाना के कर्मचारी और जींद के कुछ गांवों के लोग भी शामिल हैं। 

कोरोना पॉजिटिव के परिवार के सदस्यों को घर पर ही किया क्वारंटाइन
कोरोना पॉजिटिव युवक के परिवार के सभी सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है, इसलिए उन्हें घर में ही क्वारंटाइन कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम समय-समय पर उनका चेकअप करती रहेगी और जरूरत पड़ी तो अगले सप्ताह फिर से सैंपल लिए जाएंगे। कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में जितने भी लोग आए हैं,उनकी सैंपलिंग की जा रही है। 
-डॉ. जयभगवान जाटान,सिविल सर्जन,जींद

Isha