रहस्यमयी बुखार की सैंपलिंग के लिए 13 टीम गठित, अब तक 40 बच्चों की हो चुकी मौत

10/14/2021 1:30:22 PM

पलवल(दिनेश): हथीन  के गांव चिल्ली, छांयसा, हुचपुरी,मठेपुर, मलपुरी, सहित कई अन्य गांव में बुखार के मामले तेजी के साथ बढे और इन गांवो में रहस्मयी बुखार से बच्चों की मौते होने का सिलसिला तेजी के साथ बढा। जिसने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढा दी । स्वास्थ्य विभाग के सामने बहुत बडी चुनौती खडी हो गई। लगातार हुए बच्चों की मौत से जिला प्रशासन की नींद गायब हो गई। सबसे बडी जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग के कंधो पर रही। इन गांवों में अब तक करीब 40 के करीब बच्चों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने प्रशासन के सहयोग से 13 टीमों का गठन किया, जिन्होंने गांवों में सैंपलिंग करना, फौंगिग करना, साफ-सफाई करना, स्वच्छ पानी की सप्लाई करना, सहित अन्य  कार्यो को सुचारू रूप किया गया।

महीने भर की मेहनत के बाद  बुखार के मामलों में गिरावट शुरू हुए। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली। विभाग के दवारा इन गांवों में अस्पताल स्थापित किए गए और वहीं से दवाई व दूसरी स्वास्थ्य सेवाएं  लोगों को दी जा रही है। टीमों ने हर घर में परिवार के सभी सदस्यों के जांच की और जांच का ये अभियान अभी भी जारी है।

इन गांव मे कोरोना वैक्सीन को लेकर जो डर फैला हुआ था विभाग ने लोगों को जागरूक किया और सबको कोरोना वैक्सीन लगाई। अभी भी स्वास्थ्य विभाग की हथीन क्षेत्र के अलग अलग इलाके में काम कर रही है। मुख्य सिविल सर्जन जिला पलवल ने बताया कि टीमें तब तक काम करती रहेगीं जब तक मामलों की संख्या शून्य नही पहुंंच जाती। उन्होने बताया कि जिन गांवों में पहले रोज 30 के करीब बुखार के मरीज सामने आ रहे थे। अज वंहा पर बस 8 के करीब मामले सामने आ रहे है। लेकिन फिर भी उन्होंने लोगों को सावधानी बरतने की अपील की है।

Content Writer

Isha