लॉक डाउन के चलते न हो भीड़, सरसों खरीद के लिए बनाई गई 13 अस्थाई मंडियां

4/10/2020 1:14:05 PM

चरखी दादरीः लॉक डाउन के चलते मार्केट कमेटी ने किसानों की भीड़ ना बढ़े इसको लेकर अस्थाई मंडिया बनाई हैं। जिले में अस्थाई मंडियां 13 होंगी। जहां प्रतिदिन 100 किसानों से सरसों की खरीद की जाएगी। किसान अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी मंडी में बेच सकेगा। किसान के फोन पर मैसेज भेजकर ये जानकारी ली जाएगी। मार्केट कमेटी द्वारा खरीद को लेकर अपनी तरफ से तैयारियां शुरू की हुई है।

 किसानों ने सरसों की कढ़ाई और गेहूं की कटाई का कार्य शुरू किया हुआ है। किसानों को सबसे अधिक चिंता फसल की बिक्री को लेकर है। इस बात को देखते हुए अबकि बार सरकार ने अस्थाई मंडियां बनाने का निर्णय लिया है ताकि किसानों को अधिक दूर तक मंडियों में नहीं पहुंचा पड़े और भीड़ भी कम हो।

गेहूं खरीद के लिए इन गांवों बनेंगी अस्थाई मंडियां
अभी तक जो गांव अस्थाई मंडियों की लिस्ट में शामिल किए गए हैं उनमें ये गांव शामिल हैं। गांव रानीला, पंचायती जमीन, ढाणी फौगाट स्कूल ग्राउंड, मिसरी स्टेडियम, कादमा स्कूल ग्राउंड, चिड़िया स्कूल ग्राउंड, अटेला खुर्द स्कूल ग्राउंड, हड़ौदी स्कूल ग्राउंड, जावा स्कूल ग्राउंड, बेरला आईटीआई, झींझर स्कूल ग्राउंड और छपार गांव के स्कूल ग्राउंड में खरीद की जाएगी।

ये रहेंगी सरसों के लिए मंडियां
सरसों की खरीद 15 अप्रैल से शुरू की जाएगी। इसके लिए अस्थाई मंडियों की लिस्ट में शामिल किए गए हैं उनमें ये गांव शामिल हैं। झोझूकलां बस स्टैंड, रानीला पंचायती जमीन, ढाणी फौगाट स्कूल ग्राउंड, कादमा स्कूल ग्राउंड, चिड़िया स्कूल ग्राउंड, हड़ौदी स्कूल ग्राउंड, इमलोटा स्कूल ग्राउंड, संभावितों की लिस्ट में मिसरी स्टेडियम, अटेला खुर्द स्कूल ग्राउंड, जावा स्कूल ग्राउंड, बेरला आईटीआई और झींझर स्कूल ग्राउंड को शामिल किया गया है।

किसानों से पूछी जाएगी च्वाइस
किसान अपने गांव के समीप की कौन से मंडी में अनाज बेचना चाहता है उसके बारे में किसान के पास मैसेज भेजकर च्वाइस पूछी जाएगी। किसान की सहमति के बाद ही उस मंडी की लिस्ट में किसान का नाम शामिल कर दिया जाएगा। प्रतिदिन हर मंंडी में 100 किसानों का अनाज खरीदा जाएगा।

Isha