134 ए: स्कूलो के धक्के खाने को मजबूर अभिभावक, स्कूल संचालक पर लगाए बदतमीजी का आरोप

6/14/2019 12:00:23 PM

बहादुरगढ़(प्रवीण): अबकी बार शिक्षा नियमावली 134 ए के तहत अपने बच्चों का दाखिला करवाना अभिभावकों के लिए गले की फांस बन गया है। दूसरे चरण के बच्चों को भी एडमिशन लेने के लिए भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कहीं अभिभावक को स्कूलों वाले सीट न होने का बहाना बनाकर दाखिला देने से इनकार कर रहे हैं तो कहीं स्कूलों की छुट्टियां होने के कारण अभिभावकों को दरवाजे बंद मिल रहे हैं। इतना ही नहीं एडमिशन कराने के लिए जाने वाले अभिभावकों के साथ स्कूल संचालक बदतमीजी तक कर रहे हैं। मामले की शिकायत लेकर कई अभिभावक बीईओ कार्यालय पहुंचे और शिकायत भी की।


अभिभावकों का कहना है कि एडमिशन लेने के लिए विभाग ने समय कम दिया है और प्राइवेट स्कूल संचालक भी उन्हें एडमिशन देने से मना कर रहे हैं। नियम 134 ए के पहले राउंड में आवेदन से स्कूल अलॉटमेंट और दाखिले के शेड्यूल में बार-बार बदलाव किया गया। दूसरे राउंड के लिए 8 जून को बच्चों के एडमिशन के लिए पेरेंट्स के मोबाइल पर मैसेज आए जिसके बाद शनिवार व रविवार की छुट्टी होने के बाद सोमवार को अभिभावक अपने बच्चों को लेकर स्कूल पहुंचे और तब से लेकर अब तक स्कूलों के चक्कर ही काट रहे हैं। स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां चल रही है इसलिए स्कूलों पर ताले लटके नजर आए हैं। ऐसे में वे अपने बच्चों के एडमिशन कैसे करवाएं।



अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल संचालक उनके साथ बदतमीजी कर रहे हैं और नाजायज पैसे की मांग भी कर रहे हैं लेकिन अधिकारी उनकी सुनवाई नहीं कर रहे वहीं विभाग के अधिकारियों का कहना है की छुट्टियों के समय में भी स्कूल खोल कर गरीब परिवारों के बच्चों के ऐडमिशन नियम 134 के तहत करवाए जाएंगे। अधिकारियों का कहना है कि एडमिशन की तिथि बढ़ा दी गई है। अब अभिभावक 20 जून तक अपने बच्चों का दाखिला प्राइवेट स्कूल में करा सकते हैं।

 

Isha