“स्पीड आईस स्केटिंग” में 2 गोल्ड जीतकर लाया हरियाणा का 14 वर्षीय दिव्यांग छात्र

2/7/2020 6:14:29 PM

अंबाला (अमन)- स्वीडन से “स्पीड आईस स्केटिंग” में दो गोल्ड जीत कर लाने वाले वात्सल्य स्कूल के 14 वर्षीय मानसिक दिव्यांग छात्र ताशु को अब कैंटोनमेंट बोर्ड और स्कूल टूर्नामेंट का सारा खर्चा देगा। स्वीडन से वापस लौटने पर छात्र ताशु का कैंटोनमेंट बोर्ड और” वात्सल्य” स्कूल के स्टाफ ने जोरदार स्वागत किया और ढोलक की थाप पर नाच कर उसकी हौसला अफजाई भी की वहीं ताशु की मां रजनी ने कहा कि उसके बेटे ने उनका सिर ऊंचा कर दिया है यह स्कूल के लिए बड़ी उपलब्धि है । रजनी का कहना है कि उन्हें आज भारी ख़ुशी है कि उनका बेटा स्वीडन में हुई इंटरनेशनल स्पीड आइस स्केटिंग में दो गोल्ड मैडल जीत कर लाया है । उनका बेटा 2014 में अंबाला छावनी के सुभाष पार्क में स्केटिंग सीखने जाता था तो लोग उसे हतोत्साहित करते रहे ।

रजनी का कहना है आज उनके बेटे ने ये सिद्ध कर दिया कि वे मेहनत के बल पर मैडल लया है और स्कुल का नाम रोशन किया है वहीँ तांशु के कोच चन्द्रहास शर्मा भी अपने खिलाडी तांशु के स्वीडन में अच्छे प्रदर्शन और गोल्ड मैडल लाने पर खुश नजर आये । उनका कहना है यह बच्चा उनके स्कूल में 2014 में आया और उसकी प्रतिभा को पहचानने के बाद रोलर स्केटिंग के लिए ट्रेनिंग दी। गुरुग्राम से हमें मेसेज मिला कि स्वीडन में स्पीड आइस स्केटिंग गेम होने हैं जिस पर प्रिंसिपल के आदेश पर तांशु सहित अन्य खिलाडियों ट्रेनिंग के लिए भेजा। हमने सोचा भी नहीं था तांशु का प्रदर्शन इतना कबीले तारीफ होगा।

उन्होंने बताया कि मार्च 2021 में स्वीडन में इसका फाइनल होना है जिसकी ट्रेनिंग इसे गुरुग्राम में ही दिलवाएंगे । वहीँ खिलाड़ी के वात्सल्य स्कूल के प्रिंसिपल का कहना है कि यह बच्चा मानसिक दिव्यांग है लेकिन इसकी प्रतिभा का लोहा स्वीडन ने भी माना है । यह 28 जनवरी 2020 को तांशु स्वीडन स्पीड आइस स्केटिंग के लिए गया था जहाँ 19 देश के 400 खिलाडी आये थे । जिसमे इसने 500 मीटर और 333 मीटर स्पीड आइस स्केटिंग में दो गोल्ड मैडल जीते हैं ! इसके आने जाने का खर्च ओलम्पिक स्पेशल भारत ने दिया है।

जैसे ही केंटोनमेंट बोर्ड प्रशासन को वात्सल्य स्कूल के छात्र तांशु द्वारा स्वीडन में दो गोल्ड जीत कर वापिस अंबाला लौटने की खबर मिली तो सभी स्कूल में जुटने शुरू हो गए । सभी सदस्य ढोलक की थाप पर खूब झूमे और विजयी छात्र तांशु को गले में हार डालकर बधाइयाँ देने लगे । बोर्ड उपाध्यक्ष अजय बवेजा ने कहा है कि उनको बहुत ख़ुशी है कि तांशु ने विदेश की धरती पर भी भारत का नाम रोशन किया है । उन्होंने कहा वे केंटोनमेंट बोर्ड में प्रस्ताव रखकर आने वाले टूर्नामेंट में तांशु व उसकी माँ को अपने खर्च बी पर भेजेंगे ।

Isha