गुरुग्राम में 15 कॉलोनियां होगी वैध, सरकार से मिली हरी झंडी

10/3/2017 5:50:22 PM

गुरुग्राम(राशि मनचंदा): गुरुग्राम में पिछले कई सालों से चल रही कॉलोनियों को वैध करने की जद्दोजहद अब रंग लाने लगी है। गुरुग्राम में नगर निगम ने 100 कॉलोनियों की लिस्ट सरकार को भेजी थी लेकिन इसमें से 15 कॉलोनियों को सरकार की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। उन्हें वैध करार देने का निर्णय लिया गया है। हरियाणा में विधानसभा चुनावों से पहले बीजेपी ने लोगों से वादा किया था कि गुरुग्राम में जो भी अवैध कॉलोनियां उन्हे वैध कर दिया जाएगा लेकिन काफी समय से ये प्रक्रिया चल रही थी, अब जाकर लोगों को राहत मिली है। सरकार ने 100 में से 15 कॉलोनियों को हरी झंडी दे दी है। निगम अब कानूनी कार्रवाई में लग गया है जल्द ही इन कॉलोनियों में विकास कार्य शुरु हो जाएगा।

शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय ने इन 15 कॉलोनियों समेत कुछ गांवों को इस लिस्ट में शामिल किया है, जिसमें अब विकास कार्य नगर निगम के अंतर्गत किए जाएंगे। वही अब इन कॉलोनियों में विकास कार्यों में भी तेजी आएगी। पिछले कई सालों से इन इलाकों में विकास काम नहीं हो रहे थे और यहां कि आबादी लाखों में थी। यही कारण था कि लगातार मांग उठ रही थी कि इन्हें वैध किया जाए।

वहीं नगर निगम की तरफ से अब दूसरी जो कॉलोनियों के नाम दिए हुए हैं उन्हे भी जल्द वैध किया जाए इसका प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा नगर निगम चुनावों में भी बीजेपी ने लोगों से वादा किया था कि अवैध कॉलोनियों को वैध किया जाएगा। अभी फिलहाल निगम ने सभी मापदंडों को ध्यान में रखते हुए ये लिस्ट जारी की है।

वैध हुई कॉलोनियां
* कैनकॉन एन्कलेव 
* भीम कॉलोनी 
* हरी नगर एक्सटेंशन पार्ट-1,2
* श्रीराम कॉलोनी 
* देवी लाल एक्सटेंशन 
* न्यू ज्योति पार्क  कॉलोनी 
* पटेल नगर एक्सटेंशन 
* शिव नगर 
* विकास नगर 
* टीकरी गांव 
* घषोला गांव 
* नहारपुर रुपा 
* झाडसा गांव एक्टेंशन 
* सूरत नगर फेस-1
* हरसरु गांव के पास का एरिया