कैथल कपिस्थल नंदी गोशाला में लंपी वायरस की चपेट में आए 150 गोवंश, 5 की हुई मौत

8/12/2022 3:19:23 PM

कैथल (जयपाल) : लंपी वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है जिस कारण गोशाला प्रबंधक समितियां और पशुपालक चिंता में हैं। बचाव के लिए सटीक उपचार न मिलने के कारण गोवंश दम तोड़ रहा है। जहां कैथल की सरकारी कपिस्थल नंदी गोशाला में करीब पांच गोवंश की मौत हो चुकी है। 

प्रबंधक समिति का कहना है कि यह वायरस की चपेट में आ गई थी। गोशाला में लगातार वायरस बढ़ रहा है। उनकी गोशाला में करीब 150 गोवंश में लंपी वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। इन सभी को चिकित्सकों के कहने पर अलग बाड़े में रखा गया है। 

गोशाला प्रबंधक समिति के प्रधान शमशेर शर्मा ने बताया कि गोशाला में दूध देने वाली गाय, बछड़ा,  नंदी और दो अन्य गायों की मौत हो चुकी है। शमशेर ने बताया कि सरकार और प्रशासन से काफी उम्मीदें हैं कि वह वायरस को रोकने के लिए दवाइयां और टीकाकरण का प्रबंध करवाने के लिए आगे आए। अभी तक गौशाला के निजी कोष से टीकाकरण व दवाइयां दी जा रही हैं।

वहीं पशु चिकित्सक वेदप्रकाश का कहना है कि कपिल नंदी गौशाला में लगातार टीकाकरण प्रक्रिया को तेज किया जा रहा है। अभी तक लगभग 1000 टीकाकरण किया जा चुका है, ताकि लंपी वायरस को रोका जाए और गोवंश को इस बीमारी की चपेट में आने से बचाया जा सके। लक्षण के बारे में चिकित्सक ने बताया कि शरीर पर बड़ी गांठ पड़ जाती हैं और पशु को चलने-फिरने में दिक्कत होती है। तापमान बढ़ने के कारण पशु खाना-पीना छोड़ देता है। ऐसे माहौल में पशुपालकों को चाहिए कि वायरस की चपेट में आए पशु को अलग रखा जाए। बेहतरीन चारा और अच्छी देखभाल की जाए ताकि वायरस को मात देकर गोवंश बच सके।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana