प्रदेश के 1500 गांवों को मिलेगी शहरी तर्ज पर बिजली, ऑनलाईन ही मिलेगा घरेलू कनेक्शन

1/27/2018 7:44:53 PM

झज्जर(प्रवीण धनखड़): जल्द ही हरियाणा के 1500 गांवों को शहरी तर्ज पर बिजली आपूर्ति दी जाएगी और ऑनलाइन बिजली कनेक्शन के लिए अटल सेवा केंद्रों को बिजली निगम अपने साथ जुड़ेगा। अभी तक 1800 गांवों में शहरी तर्ज पर बिजली आपूर्ति दी जा रही है। जल्द ही 1500 गांवों को भी शहरी तर्ज पर बिजली आपूर्ति मिलनी शुरू हो जाएगी। यह जानकारी झज्जर बिजली निगम की परियोजनाओं की समीक्षा के लिए आए उत्तर हरियाणा बिजली निगम के एमडी शत्रुजीत कपूर ने शनिवार को दी।

अमीर किसान करें ट्यूबैल सब्सिडी छोडऩे की पहल
इस दौरान उन्होंने कहा कि अमीर किसानों को ट्यूबैल सब्सिडी छोडऩे की पहल करनी चाहिए। अमीर किसानों से ट्यूबल सब्सिडी छोडऩे की अपील भी बिजली निगम द्वारा की गई है। शत्रुजीत कपूर ने कहा कि 20 लाख से ज्यादा आय वाले किसानों से ट्यूबैल सब्सिडी छोडऩे की अपील निगम कर रहा है। 

वित्त विभाग की मंजूरी पर मिलेगा ट्यूबैल बिजली कनेक्शन
उन्होंने कहा कि नए ट्यूबैल बिजली कनेक्शन वित्त विभाग की मंजूरी न मिलने के कारण अटके हुए हैं।  मंजूरी की प्रक्रिया वित्त विभाग में पाइप लाइन में है। उन्होंने कहा कि किसानों के ट्यूबवैल कनेक्शन के सिर्फ 10 पैसे प्रति यूनिट लिया जाता है बाकी खर्च सरकार उठाती है इसीलिए उनके नए कनेक्शन के लिए वित्त विभाग की ओर से मंजूरी मिलने के बाद ही उन्हें कनेक्शन दिया जाता है।

अटल सेवा केंन्द्रों से जुड़ेगा बिजली निगम
एमडी ने कहा कि बिजली निगम उपभोक्ताओं को ऑनलाइन सेवाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले, इसके लिए बिजली निगम ऑनलाइन बिजली कनेक्शन की पहल भी शुरू कर चुका है। जिसके लिए अटल सेवा केंद्रों को भी अब निगम अपने साथ जुड़ेगा। ताकि ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को भी लाभ मिल सके। उन्होंने ने कहा कि केंद्र सरकार की दींन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, जगमग योजना की झज्जर में समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि झज्जर में दोनो पावर प्लांट सुचारू रूप से चल रहे हैं।

ऑनलाईन ही मिलेगा घरेलू बिजली कनेक्शन
उन्होंने कहा कि कई बार बिजली चोरी करने वाले ग्रामीणों द्वारा अधिकारियों के साथ ही गलत व्यवहार किया जाता है और अधिकारियों के खिलाफ केस भी किया जाता है।  कपूर ने कहा कि गैस सिलेंडर की भांति उपभोक्ता बिजली सब्सिडी का भी त्याग करें। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को नए घरेलू कनेक्शन के लिए अब बिजली दफ्तर जाने की जरूरत नही है उपभोक्ता ऑनलाइन ही कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।