हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में अब फ्री नहीं होगा कोरोना टेस्ट, चुकाने होंगे इतने रुपये

9/23/2020 5:47:39 PM

जींद (जसमेर मलिक): हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में अब कोरोना टेस्ट के लिए 1600 रूपये देने होंगे। इस संबंध में महानिदेशक स्वास्थ्य विभाग हरियाणा द्वारा प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालो को पत्र जारी कर निर्देश दिए गए हैं। अब तक सभी सरकारी अस्पतालों में यह टेस्ट फ्री होता था, लेकिन अब लोगों को इसके लिए पैसे देने होंगे। 

महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा सरकार द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि जो भी व्यक्ति अस्पताल में कोरोना टेस्ट कराने आएगा और उसमें कोई कोरोना सम्बन्धित लक्षण नजर नहीं आ रहे तथा वह किसी कोरोना मरीज के सम्पर्क में नहीं आया है तो उसे कोरोना के आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 1600 रूपए देने होंगे। बिना 1600 रूपए दिए उसका टेस्ट नहीं होगा। इसके अलावा यदि व्यक्ति आरटीपीसीआर से अन्य कोरोना सम्बन्धित टेस्ट करवाता है तो उसमें ऐलिजिया टेस्ट के लिए 250 रूपए और रेपिड टेस्ट के लिए 650 रूपए देने होंगे।

स्कूलों से सम्बन्धित जो भी स्टाफ कोरोना टेस्ट कराने आता है उसके लिए आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा जो कि 1600 रूपए का होता है। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति मैडिकल फिटनेस के लिए कोरोना टेस्ट करवाता है तो उसका टेस्ट भी 1600 रूपए का होगा। यदि किसी को कम्पनी में ज्वाईनिंग करनी है और उसके लिए उसे कोरोना टेस्ट का सर्टिफिकेट चाहिए तो उसका टेस्ट भी 1600 रूपए का होगा। बड़ा सवाल क्या आम आदमी 1600 रूपए का यह खर्च वहन कर पाएगा। इसके साथ साथ सरकार ने दो तरह के लोगो के लिए कोरोना टेस्ट फ्री किया है। एक वह जिसमें खांसी, जुकाम, बुखार की शिकायत है और दूसरा वह जो किसी कोरोना मरीज के सम्पर्क में आया है।

vinod kumar