ऑस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर 18.5 लाख की ठगी

1/30/2020 1:04:10 PM

यमुनानगर (सतीश) : विदेश भेजने के नाम पर बेगमपुर निवासी सौरभ से साढ़े 18 लाख ठग लिए गए। आरोपियों ने पीड़ित को गत 12 नवम्बर 2019 को ऑस्ट्रेलिया का वीजा देना था लेकिन वह नहीं पहुंचे। बाद में पैसे वापस देने का दबाव बनाया तो आरोपियों ने उसे धमकाया।  आरोपियों में नामजद महिला ने आत्महत्या करने की भी धमकी दी। परेशान होकर सौरभ ने मामले की शिकायत एस.पी. को दी। वहां से शिकायत इकॉनॉमिक सैल को मार्क हुई और स्टाफ ने जांच की। पुलिस को दी शिकायत के मुताबिक, सौरभ की जगाधरी निवासी ज्योति के साथ पुरानी जान पहचान थी। वह उसे मुंहबोली बहन कहता था। घर पर भी आना-जाना था।

फिलहाल ज्योति पंजाब के मोहाली में किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती है। इस दौरान ज्योति ने उसे कहा कि यदि वह विदेश जाना चाहता है, तो उसका पंजाब के मोहाली का खरड़ निवासी राजेंद्र सिंह जान पहचान का है। वह उन्हें विदेश भिजवा सकता है। जिस पर सौरभ तैयार हो गया। राजेंद्र से उनकी बात करवाई जिसमें साढ़े 18 लाख रुपए मांगे। इस बीच ज्योति सरस्वती कालोनी में अपने घर आई थी। यहीं पर सौरभ ने उसे 2 लाख नकद व दस्तावेज दे दिए। कुछ दिन बाद फिर से ज्योति ने पैसों की मांग की।

वह अपने घर आती और यहीं पर उनसे पैसे लेकर चली जाती। पूरे पैसे लेने के बाद ज्योति ने कहा कि 14 नवंबर की फ्लाइट है। 12 नवंबर को वीजा मिल जाएगा। इस पर वह उसके फ्लैट पर चले गए। जहां दिन भर राजेंद्र सिंह का इंतजार किया लेकिन वह नहीं आया। फोन पर कई बार बात हुई तो उसने दिल्ली होने की बात कही और शाम तक पहुंचने का आश्वासन दिया। आरोप है कि देर रात तक उसका इंतजार किया लेकिन वह नहीं पहुंचा और कॉल रिसीव करनी भी बंद कर दी। इस पर ज्योति से बात की, तो उसने भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। उल्टा उन्हें ही सुसाइड केस में फंसाने की धमकी देने लगी। उधर, थाना शहर जगाधरी के प्रभारी दिनेश सिंह चौहान का कहना है कि मामले की जांच इकनोमिक सैल ने की और एस.पी. को रिपोर्ट दी। एस.पी. के आदेशों की पालना करते हुए ज्योति व राजेंद्र सिंह पर मामला दर्ज किया है। जल्द ही अगली कार्रवाई होगी।

Isha