स्वच्छ पानी देने के दावों की खुली पोल, विभाग की लैब में 18 सैम्पल फेल

5/16/2017 1:38:23 PM

भिवानी(पंकेस):शहर के लोगों को स्वच्छ व पूरा पानी देने के दावे तो कोसों परे। वैसे तो शहर में पीने के पानी की जबरदस्त किल्लत बनी हुई है लेकिन उसके बाद जहां पर पानी दिया जा रहा है। उस पानी के लगातार सैम्पल फेल आ रहे हैं। हालांकि पब्लिक हैल्थ की लैब में सारे पानी के सैम्पल पास है, लकिन स्वास्थ्य विभाग की लैब में 21 में से 18 पानी के सैम्पल फेल निकले है। जो कि पानी पीने के लायक नहीं है। यह स्थिति किसी एक इलाके की नहीं है,बल्कि कस्बे व देहात का भी पानी पीने लायक नहीं है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की टीम ने विगत में 27 जगहों से पीने के पानी को सैम्पल भरे थे। जिनमें से 21 सैम्पलों की रिपोर्ट आ गई है। 6 सैम्पलों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। जो रिपोर्ट आई है, उनमें से 18 पानी के सैम्पल फेल साबित हुए हैं। या यूं कहिएं कि उनका पानी पीने लायक नहीं है। 

खरीद कर पी रहे हैं लोग पानी
शहर की स्थिति तो ठीक है लेकिन ग्रामीण इलाकों की स्थिति बेहद खराब बनी हुई है। कई गांव तो ऐसे हैं जिनमें दूसरे गांवों से पानी की सप्लाई आती है। वहां रोजाना न आकर कई-कई दिनों के अंतराल में पानी की सप्लाई पहुंच रही है। गांव ढाणा लाडनपुर तथा ढाणा नरसान में अजीतपुरा गांव से पीने के पानी की सप्लाई पहुंच रही है। कई बार तो इन गांवों में एक-एक माह के बाद पीने के पानी की सप्लाई आती है। दूसरी तरफ इन दोनों गांवों पब्लिक हैल्थ की तरफ से कोई टैंकर नहीं भेजा जा रहा है। विवाह-शादी में शहर के सामाजिक संस्थाओं के लोग ही पीने के पानी का टैंकर भेज रहे हैं। 

सप्लाई डेढ़ घंटा, पानी मिलता है 10 मिनट
कहने को तो शहर में डेढ़ घंटे तक पीने के पानी की सप्लाई दी जाती है लेकिन बड़ी मुश्किल से लोगों को 10 मिनट ही पीने का पानी मिल पाता है। इनके अलावा पानी की सप्लाई छोड़ने का कोई समय नहीं होता। कई बार रात को 3 बजे तो कभी अढ़ाई बजे पानी की सप्लाई दी जा रही है, जिसके कारण लोग पानी का स्टॉक नहीं कर पाते। जब तक उनको पानी की सप्लाई आने की जानकारी मिलती है, तब तक सप्लाई बंद होने के नजदीक होती है। 

मंत्री ने दिए पानी की दिक्कत वाले इलाकों में टैंकर भेजने के निर्देश
पब्लिक हैल्थ मंत्री डा. बनवारी लाल ने विगत में जहां पर पीने के पानी की दिक्कत है। वहां पर पब्लिक हैल्थ के अधिकारियों को टैंकर भेजने के निर्देश दिए थे,ताकि गर्मी के मौसम में लोगों को पीने के पानी की दिक्कत न हो, पर मंत्री के इस आदेश पर ज्यादा अमल नहीं हो पा रहा है।