लाॅकडाउन: हरियाणा में फंसे महाराष्ट्र के 19 बच्चे, सांसद सुप्रिया सुले ने ट्वीट कर CM खट्टर से मांगी मदद

5/1/2020 3:23:53 PM

राेहतक: देश में काेराेना वायरस की दहशत बढ़ती जा रही है। इसके बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने पूरे देश काे लाॅकडाउन किया है। लॉकडाउन के चलते छात्र सहित अन्य लाेग दूसरे राज्याें में फंस गए है। इसी बीच 36 दिन से महाराष्ट्र के यवतमाल के 19 स्टूडेंट्स रोहतक में ही फंसे हुए हैं। ये सभी छात्र राेहतक के जवाहर नवाेदय स्कूल के हाॅस्टल में रुके हुए हैं।

एक साल के स्कूल एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत ये छात्र जवाहर नवोदय स्कूल में आए थे। इन्हें लाॅकडाउन शुरु हाेने से पहले ही ट्रेन के जरिए यवतमाल जाना था, लेकिन अचानक रात में ही लाॅकडाउन की घाेषणा हाेने के बाद इन्हें यहीं रूकना पड़ा। अब लाॅकडाउन बढ़ने की संभावना काे देखते हुए इनके परिजन भी परेशान हो गए हैं। ऐसे में लॉकडाउन को लेकर बनी परेशानी की सूचना स्टूडेंट्स ने फोन के जरिए अपने परिजनों को दी। जिसके बाद परिजनों ने शरद पवार की बेटी बारामती की सांसद सुप्रिया सुले से बच्चों को वापस लाने के लिए मदद की गुहार लगाई है।



इसकाे लेकर सांसद सुप्रिया सुले ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को ट्वीट के जरिए संदेश भेजा और सहयोग की अपील की। जवाहर नवोदय स्कूल के चेयरमैन डीसी आरएस वर्मा ने इसके लिए रोडवेज बस की व्यवस्था कर दी है। अब गुरुवार को रोहतक जिला प्रशासन की ओर से स्टूडेंट्स के जाने की व्यवस्था बना दी गई है। स्टूडेंट्स को भेजने से पहले उनकी मेडिकल जांच करवाई जाएगी, ताकि सुरक्षित तौर पर बच्चों को यवतमाल भेजा जा सके। बच्चों को आज रोडवेज बस के जरिए रवाना किया जाएगा।

 9वीं कक्षा में पढ़ते हैं सबी बच्चे
राेहतक में फंसे ये 19 बच्चे 9वीं कक्षा में पढ़ते हैं और सभी 12 से 14 वर्ष की आयु के हैं। इनमें 10 लड़के और 9 लड़कियां शामिल हैं। इन बच्चों में जीवन राठौड, स्वपनिल, श्रेयस गोविंदवार, श्रीकर लातेर, आदित्य इंगोले, रोहन पाटिल, सिद्धांत डेथे, चिराग, आकाश मारकम, सानिया शेख, अंकुशा सोलंकी, हरशादा, काजल कटारे, कनैय्या जाधव, समीक्षा कोकणे, श्रुति, प्रजक्ता, गायत्री शामिल हैं।

बता दें कि  स्टूडेंट्स का एक साल के लिए एक्सचेंज कार्यक्रम मार्च के अंत में खत्म होता है और वह वापस अपने राज्य लौट जाते हैं। इन स्टूडेंट्स की 25 मार्च के लिए रिजर्वेशन करवा दी थी, लेकिन 24 मार्च को लॉकडाउन हो गया। इन्हें यहीं पर रुकना पड़ा। रोहतक जवाहर नवोदय के स्टूडेंट्स एक दिन ही पूर्व ही 23 मार्च को रोहतक पहुंच गए थे। वे भी यवतमाल में फंस सकते थे।

इसके बारे जानकारी देते हुए जवाहर नवोदय स्कूल घुसकानी के प्रिंसीपल राजेश गुप्ता ने बताया कि जवाहर नवोदय स्कूल की प्रवास योजना के तहत राष्ट्रीय एकता काे बढ़ावा देने के लिए 25 फीसदी स्टूडेंट्स का इंटर स्कूल एक्सचेंज किया जाता है। एक साल के लिए 9वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए यह इंटर एक्सचेंज प्रक्रिया अपनाई जाती है।

Edited By

vinod kumar