एक ही नम्बर के 2 आधार कार्ड जारी

7/31/2018 11:45:30 AM

रेवाड़ी(गंगाबिशन): यहां एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां 2 विद्यार्थियों के एक ही नंबर के आधार कार्ड जारी हुए हैं। इनमें एक विद्यार्थी जहां जिला रेवाड़ी का है, वहीं दूसरा विद्यार्थी जिला गुरुग्राम का है। दोनों के नाम आयुष है। एक ही नंबर के 2 आधार कार्डों को लेकर परिजनों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

जानकारी के अनुसार जिला के बावल क्षेत्र के गांव राजगढ़ निवासी महिला रेखा देवी पत्नी विरेंद्र ने बताया कि उसका पुत्र आयुष जिला के गांव बालावास के सी.आर. भारतीय इंटरनैशनल स्कूल में दूसरी कक्षा का छात्र है। स्कूल में प्रवेश के समय जब आधार की जरूरत पड़ी तो वह हैरत में रह गई कि उसके पुत्र का आधार स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल पर ग्रहण नहीं कर रहा है। इस मामले की जब पड़ताल की गई तो पता चला कि गुरुग्राम के गांव दमदमा निवासी देवराज के पुत्र आयुष के नाम पर यह नंबर पंजीकृत है। यह छात्र गुरुग्राम के सरकारी स्कूल में तीसरी कक्षा का छात्र है। दोनों बच्चों की जन्मतिथि 19 अगस्त 2011 है। अपनी समस्या को लेकर रेखा देवी जिला बार एसोसिएशन के सदस्य कैलाशचंद के पास पहुंची। 

तत्पश्चात कैलाश चंद ने बच्चे के अभिभावक की सहायता हेतु आधार केंद्र चंडीगढ़, शिक्षा विभाग हरियाणा, जिला उपायुक्त रेवाड़ी, जिला शिक्षा अधिकारी रेवाड़ी को पत्र लिखकर इस संवेदनशील मामले में तुरंत दखल देने व रेवाड़ी के छात्र को तुरंत राहत इस समस्या से मुक्ति दिलाने की गुहार लगाई है। उन्होंने कहा कि इस समस्या के चलते छात्र का स्कूल में प्रवेश व बैंक खाता खुलवाने में कठिनाइयां आ रही हंै। उन्होंने पत्र में यह भी लिखा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार सभी कार्यों हेतु आधार आवश्यक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यदि आधार केंद्र की इस गलती को शीघ्र ही नहीं सुधारा गया तो वे इस मामले को उच्च न्यायालय तक ले जाएंगे।
 

Deepak Paul