धोखाधड़ी के आरोप में 2 सी.ए. गिरफ्तार, 7 अधिकारी निलम्बित

9/2/2018 11:24:15 AM

चंडीगढ़(भाषा): हरियाणा में कथित तौर पर फर्जी कम्पनियां शुरू करके 100 करोड़ रुपए से ज्यादा के लेनदेन में इनपुट (उत्पादन सामग्री) पर चुकता कर को लेकर छूट के दावे में धोखाधड़ी करने के आरोप में 2 चार्टर्ड अकाऊंटैंट (सी.ए.) गिरफ्तार किया गया है। इन गिरफ्तार सी.ए. से मिली जानकारी के आधार पर 7 कर अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।  अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्तियों के नाम राकेश अरोड़ा और गौरव बहल हैं। 

वे आबकारी एवं सीमाशुल्क विभाग में सहायक के तौर पर कार्य कर रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गुरुवार को आबकारी और कराधान विभाग के 7 अधिकारियों को कथित तौर पर फर्जी कम्पनियों को सी-फार्म जारी कर इस फर्जीवाड़े में सहयोग देने के लिए निलंबित कर दिया गया।  सी-फार्म अंतर्राज्यीय खरीद पर बिक्री कर पर छूट हासिल करने के लिए एक पंजीकृत डीलर द्वारा दूसरे डीलर को जारी किया जाता है।  सी-फार्म के आभाव में कम्पनियां कागजों पर बिक्री नहीं दिखा पाएंगी और इससे वह कच्चे माल पर कर का श्रेय नहीं ले पाएंगी।

 राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव, आबकारी और कराधान, संजीव कौशल ने कहा कि राज्य सरकार पिछले कई महीनों से फर्जी जी.एस.टी. रिटर्न की जांच कर रही थी। मार्ग में गुरुग्राम की 2 कम्पनियों विपिन एंटरप्राइजेज और मैसर्स उमा ट्रेडर्स पर कथित कर चोरी के मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच टीम बनाई गई थी। शुरू में इस घोटले में पानीपत, कैथल व दिल्ली आदि जगहों की कुल मिलाकर 15 फर्मों के खिलाफ पुलिस ने जांच शुरू की थी।  

Deepak Paul