रिअपीयर परीक्षाओं में पकड़े गए 2 दर्जन ''मुन्ना भाई'', 9 परीक्षा केंद्रों का किया गया औचक निरीक्षण

10/28/2020 9:13:17 AM

रोहतक(दीपक): प्रदेशभर में आज संचालित हुई हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी(कम्पार्टमेंट, आंशिक अंक सुधार व अतिरिक्त विषय)अक्तूबर-2020 की एक-दिवसीय परीक्षा में नकल के 223 मामले दर्ज किये गये तथा 08 केस प्रतिरूपण के दर्ज किए गए। हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर जगदीश सिंह ने आज रोहतक में नकल रोकने के लिए बनाए गए उड़न दस्ते के साथ परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया जिसमें कुल 24 विद्यार्थियों को नकल करते हुए पाया गया।

बोर्ड  अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह के उडऩदस्ते द्वारा जिला रोहतक के परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया तथा नकल के 24 केस पकड़े जिनमें 23 केस प्रतिरूपण के शामिल हैं  जबकि  बोर्ड सचिव श्री राजीव प्रसाद, ह.प्र.से. के उडऩदस्ते द्वारा जिला भिवानी के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया, जहां नकल के 18 मामले दर्ज किए गए जिनमें 08 केस प्रतिरूपण के शामिल हैं, जहाँ विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर असली परीक्षार्थी के स्थान पर नकली व्यक्ति परीक्षा दे रहे थे। बोर्ड सचिव द्वारा संबंधित के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाने हेतु केन्द्र अधीक्षकों को निर्देश दिए गए। नकल पर अकुंश लगाने के लिए बोर्ड अध्यक्ष के स्पेशल उडऩदस्तों द्वारा सभी जिलों का निरीक्षण किया गया, जिसमें जिला - भिवानी, फरीदाबाद, फतेहाबाद, गुरूग्राम, हिसार, झज्जर, जीन्द, करनाल, कैथल, कुरूक्षेत्र, महेन्द्रगढ़, पानीपत, रोहतक, सिरसा, सोनीपत, यमुनानगर, नूंह एवं पलवल के परीक्षा केंद्रों में नकल के 63 केस पकड़े। 

वहीं बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इस परीक्षा में करीब 55 हजार 316 परीक्षार्थी प्रविष्ठ हुए, जिनके लिए प्रदेशभर में स्थापित 248 परीक्षा केंद्रों पर 248 केंद्र अधीक्षक नियुक्त किए गए।  उन्होंने बताया कि परीक्षा सुव्यवस्थित ढंग से संचालित हुई हैं। परीक्षाओं में नकल व अन्य अनुचित साधनों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए बोर्ड के 115 अतिप्रभावी उडऩदस्तों द्वारा प्रदेशभर के केंद्रों पर पूर्ण दबाव बनाए रखा। बोर्ड अध्यक्ष डॉक्टर इन जगबीर सिंह ने कहा कि आने वाले दिनों में भी और परीक्षाएं होनी हैं कल से ओपन स्कूल व डीएड की परीक्षाएं शुरू होंगी उन्होंने कहा कि बिना मां के परीक्षा केंद्रों पर आने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।

 

Isha