राह क्लब का बड़ा ऐलान, कन्या भ्रूण हत्या की सूचना देने वाले को 2 लाख का इनाम

6/19/2018 12:32:32 PM

उकलाना(पासाराम धत्तरवाल):  उकलाना के सैनिक हाई स्कूल में आयोजित राह क्लब उकलाना की महत्वपूर्ण बैठक में कन्या भ्रूण हत्या रोकने, स्कूली छात्राओं को सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण दिलवाने, हरियाणवीं संस्कृति का प्रसार-प्रचार करने व होनहार विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने सहित विभिन्न मामलों में फैसले लिए गए। इस दौरान रमेश ऐलावादी को अध्यक्ष, राजीव मित्तल को सचिव व सुुनील कुमार गोयल को कोषाध्यक्ष चुना गया है। मुख्य अतिथि डीएसपी जयपाल सिंह व राह क्लब बरवाला के संरक्षक ओमप्रकाश रहेजा की देख-रेख में हुए चुनावों में उकलाना क्षेत्र में लिंगानुपात की स्थिति सुधारने पर जोर दिया गया।

इस अवसर पर नव नियुक्त अध्यक्ष रमेश ऐलावादी ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए राह क्लब उकलाना जहां जागरुकता अभियान चलाएगा, वहीं इसे रोकने में मददगार लोगों को दो लाख का नकद ईनाम भी देगा। यह राशि कन्या भ्रूण हत्या बारे में पुख्ता सूचना देकर संस्था की मदद करने वालों को दिया जाएगा। यह ईनाम हरियाणा सरकार की ओर से घोषित एक लाख की रकम के अलावा दिया जाएगा। राह क्लब के अध्यक्ष ऐलावादी ने कहा कि सरकार व प्रशासन के प्रयासों से कन्या भ्रूण हत्या या बेटियों के साथ पक्षपात के मामलों में जबरदस्त कमी आई है। उसके बावजूद भी बहुत से ऐसे कार्य जो अभी करने बकाया हैं, जिन्हें आम जनता के सहयोग से ही मुकाम पर पहुंचाया जा सकता है। 

इस दौरान सर्व-सहमति से राह क्लब उकलाना की शेष कार्यकारिणी के विस्तार का जिम्मा नव नियुक्त अध्यक्ष को दिया गया। इससे पहले डीएसपी जयपाल सिंह ने पदाधिकारियों को पद व गोपनियता की शपथ भी दिलवाई। इस दौरान कौशल विकास बोर्ड के निदेशक नरेश सेलपाड़, भाजपा शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश सह-संयोजक साधुराम जाखड़, एसडीओ होम पूनियां, डा. संगीत गौड़, राह क्लब बरवाला के अध्यक्ष कुलभूषण आहुजा, अजय गर्ग, संजय कुमार टांक, कवल भ्याणा, रामकुमार, भीम सिंह, स्वर्ण सिंह, संजय शर्मा, मुकेश गोयल आदि मौजूद रहे।

सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा होगी फोन सूची
लिंग जांच की सूचना के लिए बाकायदा राह क्लब उकलाना के पदाधिकारियों-सदस्यों व संबंधित विभागों से जुड़े अधिकारियों के फोन नंबरों की सूचि जारी की गई है। जल्द ही यह फोन नंबरों की सूची विभिन्न स्कूलों, आंगनवाड़ी केन्द्रों व दूसरे सार्वजनिक संस्थानों पर भी चस्पा की जाएगी। जिससे कि जरुरत पडऩे पर इस संबंध में जरुरी सूचना क्लब के पदाधिकारियों तक पहुंच सके।

किस क्षेत्र में काम करता है राह क्लब
देश के सात राज्यों में समाजसेवा के क्षेत्र कार्यरत राह क्लब स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से स्वरोजगार को बढ़ावा देने, विद्यार्थियों में प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति जागरुकता लाने, टॉपर स्टूडेंट को नि:शुल्क एजुकेशन टूर करवाने, हरियाणवीं संस्कृति को बढ़ावा देने, खेल व शिक्षा में सराहनीय कार्य करने वालों को मान-सम्मान देकर प्रोत्साहित करने, लड़कियों को सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग दिलवाने, टीचर ट्रेनिंग प्रोजैक्ट, गरीब व जरुरतमंदों की मदद करने के अलावा दूध संग्रहण क्षेत्र की ईकाई गठित करके युवाओं व महिलाओं को स्व-रोजगार उपलब्ध करवाने, बुटिक एवं ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षण दिलवाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने, स्व'छता को बढ़ावा देने, पौधारोपण के माध्यम से प्रकृति संरक्षण करने सहित कुल 46 से अधिक प्रकल्पों पर काम करता है। 

 

 
 

Rakhi Yadav