बहादुरगढ़ में मिले 2 काेराेना पाॅजिटिव केस, दिल्ली पुलिस कर्मचारी के दाेनाें बेटे संक्रमित

5/16/2020 4:37:11 PM

बहादुरगढ़ (प्रवीण कुमार): झज्जर जिला के बहादुरगढ़ में दो और कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। दोनों ही कोरोना वायरस संक्रमित युवक दिल्ली पुलिस के एक सिपाही के बेटे हैं। 4 मई को दिल्ली पुलिस के सिपाही की जांच रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण का पता चला था। जिसके बाद बहादुरगढ़ में रह रहे सिपाही के परिवार के सदस्यों की भी जांच की गई।

अब जाकर सिपाही के दोनों बेटे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। स्वास्थ विभाग ने दोनों युवकों को इलाज के लिए बाढ़सा स्थित एम्स पार्ट 2 में भर्ती करवाया है। झज्जर जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 91 हो गया है। जिनमें से अकेले बहादुरगढ़ में 80 कोरोना संक्रमित मरीज पाए जा चुके हैं। अच्छी बात यह है कि अब तक झज्जर जिले में 91 में से 25 लोग ठीक होकर अपने घर आ चुके हैं। 

अभी जिले में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 28.5 प्रतिशत है। यहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक करीब साढे पांच हजार लोगों के सैंपल लिए हैं। इतना ही नहीं पब्लिक डीलिंग कर रहे अलग-अलग विभागों से जुड़े 1863 लोगों की रैंडम सैंपलिंग भी की जा चुकी है। झज्जर जिले में ज्यादातर कोरोना वायरस मरीज सीधे-सीधे सब्जी मंडी से जुड़े हुए थे। जो दिल्ली की आजादपुर मंडी से सब्जियां लाकर झज्जर और बहादुरगढ़ की मंडी में सप्लाई करते थे। ऐसे में सब्जी मंडी के 1442 सब्जी विक्रेताओं की जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई है।

झज्जर जिले का कोविड-19 पॉजिटिव रेट सिर्फ 2.5 है। ज्यादातर कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री देश की राजधानी दिल्ली से जुड़ी हुई है। बहादुरगढ़ में कोरोनावायरस के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए राजधानी दिल्ली की सीमाओं को सील करने का काम पुलिस प्रशासन द्वारा किया गया था। लेकिन दिल्ली हाईकोर्ट के आदेशों के बाद अब सख्ती कम कर दी गई है। जिन लोगों के पास वैलिड पास है, वह आसानी से हरियाणा की सीमा में प्रवेश कर सकते हैं।

अगर बात की जाए लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए किए गए प्रयासों की, तो अब तक झज्जर जिले में करीब 8000 वाहन चालकों के चालान किए जा चुके हैं। जिनसे करीब 38 लाख रुपए की राशि भी वसूल की जा चुकी है। इतना ही नहीं धारा 144 का उल्लंघन करने के करीब 450 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिनमें से 550 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है।

स्वास्थ्य विभाग अब तक कई हजार लोगों की स्क्रीनिंग कर चुका है। लेकिन जिस तरह से झज्जर जिले में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। उसे देखते हुए झज्जर जिला प्रशासन पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को और भी ज्यादा सतर्कता के साथ काम करने की आवश्यकता है। तभी जिले में कोरोना वायरस के बढ़ते कदमों को रोका जा सकता है।

 

Edited By

vinod kumar