सीवर टैंक में उतरे चार कर्मियों की मौत, अधिकारियों पर हत्या-एससी/एसटी का मामला दर्ज (VIDEO)

6/26/2019 9:18:04 PM

रोहतक (दीपक भारद्वाज): बिना सुरक्षा उपकरणों के चलते सीवर के डिस्पोजल पम्प की सफाई करने उतरे जन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सहित 4 लोगों की की जान चली गई। इतना बड़े हादसे की सूचना पर जिला प्रशासन व लोगों में हड़कंप मच गया। आनन फानन में जिला प्रशासन के अधिकार व पुलिस की टीमें मौके पर पहुंची और शवों को बाहर निकलने का काम शुरू कर दिया।

जानकारी के मुताबिक, मृतकों में अनिल आप्रेटर कैथल, संजय आप्रेटर वासी बिहार, शोरा कोठी रोहतक के धर्मेंद्र व रोहतक के रहने वाले रणजीत जनस्वास्थ्य विभाग के सीवरेज के डिस्पोजल पम्प की सफाई करने के लिए टैंक में उतरे थे। इसी दौरान जैसे ही वाल को खोला तो वे गैस की चपेट में आ गए और साथ ही सीवरेज का गन्दा पानी भर गया, जिससे चारों की मौके पर ही मौत हो गई। 



विभाग की बड़ी लापरवाही आई सामने
इसमें विभाग की सबसे बड़ी लापरवाही भी सामने आई कि गैस का खतरा होने के बावजूद कोई सुरक्षा उपकरण इनके पास नहीं थे। कैथल का रहने वाला अनिल जनस्वास्थ्य विभाग का पे-रोल कर्मचारी था, जबकि अन्य तीन प्राइवेट ठेकेदार के तहत काम करते थे। घटना की सूचना पर जहां आसपास के लोग घटना स्थल पर पहुंचे, वहीं जिला प्रशासन के अधिकारी व पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंची। टैंक से संजय व धर्मेंद्र के शव को निकाल लिया गया, जिन्हें पीजीआई भेज दिया गया है। लेकिन रणजीत व अनिल के शव को निकाला नहीं जा सका, जिसके प्रयास शाम तकर जारी रहे।



एसई, एक्सईएन और एसडीओ के खिलाफ मामले दर्ज
वहीं, इस हादसे के बाद प्रशासन हरकत में आया है, जिसके बाद विभाग के एसई विशाल बंसल, जेई संदीप धनखड़, एक्सईएन विजेन्द्र हुड्डा और एसडीओ सुरजीत कुमार व नीरज नाम के व्यक्ति पर गैर इरादतन हत्या, एससी/एसटी एक्ट सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। मामला मृतक धर्मेंद्र के भाई की शिकायत पर दर्ज किया गया है।



दबाव बनाकर टैंक में उतारा
आरोप है कि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने धर्मेंद, अनिल, रणजीत व संजय पर पम्प वाले टैंक में उतर कर सफाई के लिए करने के लिए कहा। बिना सुरक्षा उपकरणों के चारों ने टैंक में उतरने से मना कर दिया। जिसके बाद नीरज ने जातिसूचक शब्द कहते हुए जबरदस्ती टैंक में भेज दिया। जिनकी गैस की वजह से मौत हो गई। 

प्रशासन ने किया जांच कमेटी का गठन
इन्हीं आरोपों के आधार पर कार्यवाही करते हुए शिवाजी कालोनी थाना में एससी/एस टी एक्ट व गैर इरादतन हत्या की धाराओं सहित विभिन्न धाराओं के तहत आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कार्यवाही शुरू कर दी गई है। इस मामले में जिला प्रशासन ने एक जांच कमेटी का भी गठन किया है।


 

Shivam