माइनर टूटने से 20 एकड़ धान में भरा पानी, किसानों को भुगतना पड़ रहा खमिजाना

11/8/2019 10:14:55 AM

भिवानी (पंकेस) : धनाना माइनर टूटने से गांव धनाना के 20 एकड़ में खड़ी धान की फसल में 2 से 3 फिट पानी भर गया है। विभाग माइनर टूटने का कारण माइनर का ओवरफ्लो होना बता रहा है। मगर सिंचाई विभाग की इस लापरवाही का सीधा खमियाजा अब किसान को भुगता पड़ा है। मिली जानकारी के अनुसार 2 दिन से धनाना माइनर ओवरफ्लो चल रही थी। आज सुबह बरसात होने के बाद माइनर की मिट्टी नरम हो गई और माइनर ओवरफ्लो होने के कारण मोगा नम्बर 11110 के पास किसान कुलदीप के खेत में सुबह 10 बजे हल्की-सी दरार बन गई।

बूंदाबांदी के चलते किसान भी खेतों में नहीं थे। बूंदाबादी थमने के बाद जब किसान खेतों की तरफ  गए तो पता लगा की धनाना माइनर टूट चुकी है।  किसानों ने माइनर टूटने की जानकारी तुरंत सिंचाई विभाग के अधिकारियों दी। जानकारी मिलने के बाद सिंचाई विभाग के जे.ई. पूरे दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और माइनर को पिछे से बंद करवाया।

किसान कृष्ण फौजी, कुलदीप सुरेंद्र व जोगेंद्र ने बताया कि बूंदाबांदी थमने के बाद वे खेतों की ओर आए तो पता लगा की उनके खेतों में माइनर टूट गई है, जिससे करीब 20 एकड़ खड़े धान की फसल में पानी भर चुका था। किसानों ने बताया की माइनर टूटने से उन्हें लाखा का नुक्सान हुआ है। इसके अलावा खेत में पानी अधिक होने के कारण अब गेहूं की बिजाई भी पूरी तरह से प्रभावित होगी।

उधर, विभाग ने माइनर को पाटने का काम शुरू कर दिया था। सिंचाई विभाग के जे.ई. विक्रम सिंह ने बताया कि माइनर ओवरफ्लो होने के कारण टूटी है, किसानों की सूचना मिलते ही वे पूरी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए थे। देर रात तक माइनर की दरार भरने के बाद दोबारा पानी शुरू करवा दिया जाएगा।

Isha