एम्स के लिए ग्राम पंचायत की 200 एकड़ भूमि चिन्हित

2/3/2019 10:24:43 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा के जिला रेवाड़ी के गांव मनेठी में देश का 22वां अखिल भारतीय आयुॢवज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित किया जाएगा। इसके लिए मनेठी ग्राम पंचायत की 200 एकड़ भूमि को चिन्हित कर लिया गया है।  चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने गत दिवस लोकसभा में बजट सत्र के दौरान अपने बजट भाषण में हरियाणा में 22वें एम्स की स्थापना की घोषणा की। यह राज्य के लिए बहुत गर्व की बात है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के प्रयासों के कारण यह संस्थान मिला है, जो राज्य सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। 

उन्होंने कहा कि राज्य में एम्स की स्थापना से हरियाणा के युवाओं को स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में अवसर प्रदान होंगे। साथ ही एक ही स्थान पर उच्च शैक्षिक सुविधाएं मिलेंगी तथा डाक्टरों की मौजूदा कमी को दूर किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की एक अन्य महत्वपूर्ण परियोजना जिला झज्जर के बाढसा में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की स्थापना है। यह उत्तर भारत का पहला ऐसा संस्थान होगा, जिसमें कैंसर के इलाज के लिए प्रोटॉन की सुविधा होगी। यह परियोजना फरवरी व मार्च-2019 तक पूरी तरह कार्यात्मक होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग में अन्य प्रमुख आगामी परियोजनाओं में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय करनाल के ग्राम कुटेल में स्थापित किया जा रहा है।

इसका निर्माण 3 महीने के भीतर शुरू होगा। इसके अलावा जिला अस्पताल को एक शिक्षण अस्पताल में अपग्रेड करके भिवानी में एक सरकारी मैडीकल कालेज की स्थापना की जा रही है। इसका निर्माण कार्य भी 3 महीने के भीतर शुरू होगा। इसी प्रकार गुरुग्राम में एक सरकारी मैडीकल कालेज की स्थापना की जा रही है। जींद और अम्बाला में भी सरकारी मैडीकल कालेजों की स्थापना प्रक्रिया में है। शहीद हसन खान मेवाती सरकारी मैडीकल कालेज नल्हड़, नूंह के परिसर में एक सरकारी डैंटल कालेज स्थापित किया जाएगा।
 

Deepak Paul