'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' की स्कीम में 200 करोड़ का फर्जीवाड़ा आया सामने (VIDEO)

2/20/2018 3:21:38 PM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): हरियाणा में ''बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ'' की 200 करोड़ की फ़र्ज़ी स्कीम चलाये जाने का मामला सामने आया है। फतेहाबाद के डीसी डॉ. हरदीप सिंह ने यह खुलासा करते हुए आम लोगों से अपील की है कि वे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के नाम पर फ़र्ज़ी फार्म भरवाने वालों से सावधान रहें। ऐसे लोग यदि किसी नागरिक की जानकारी में आते हैं तो उसके बारे में पुलिस या प्रशासनिक अधिकारी को सूचना दें। डीसी ने बताया कि पुलिस डिपार्टमेंट को भी इस सम्बंध में अलर्ट करते हुए आदेश दिए गए हैं।

वहीं, उन्होंने कहा कि सभी थाना एसएचओ अपने क्षेत्र में फ़र्ज़ी स्कीम के फार्म बांटने व भरवाने वालों का पता लगाएं व जांच करें। डीसी की ओर से बाकायदा फ़र्ज़ी फार्म के कॉपी मीडिया को जारी की है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग फ़र्ज़ी स्कीम के बारे में जागरूक हों। जिससे इस फ़र्ज़ी स्कीम को चलाने वाले गिरोह के लोग पकड़े जा सकें। डीसी ने आमजन से आह्वान किया है कि वे फार्म भरवाकर किसी प्रकार का प्रलोभन देने वालों से सावधान रहें। कुछ शहरों से ऐसे मिल रहे हैं कि कुछ लोग बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत दो लाख रुपये दिलवाने का लालच देकर लोगों से फार्म भरवा रहे हैं। 


इस फ़र्ज़ी स्कीम के फार्म में लिखा गया है कि प्रधानमंत्री द्वारा 200 करोड़ रुपये की राशि के साथ 26 राज्यों में बेटी बचाओ योजना शुरू की गई है। यह योजना गांवों और शहरों की सभी बेटियों के लिए है। इस योजना में 8 से 32 साल की सभी बेटियों को 2 लाख रुपये मिलने की बात कही गई है। फार्म भेजने का पता भारत सरकार महिला और बाल विकास विभाग, शास्त्री भवन, दिल्ली बताया गया है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया गया है कि वे फार्म भरवाने वालों की सूचना प्रशासन से सांझा करें। ताकि ऐसा करने वालों को पकड़वाया जा सके।