बैंक में जमा चाहे जितना करें, बदलेंगे केवल 2 हजार के 10 नोट

5/23/2023 1:51:21 PM

करनाल : रिजर्ब बैंक ने बीते शुक्रवार को दो हजार रुपये के नोट वापस लेने का ऐलान किया था। बैंक ने कहा था कि जिनके पास 2 हजार के नोट है व उन्हें अन्य मूल्य की नोटों से बदल सकते हैं। नोट बदलने की प्रक्रिया 23 मई दिन मंगलवार यानी आज से शुरू हो रही है। ध्यान देने वाली बात यह है कि आप अपने खाते में दो हजार के नोटों में कितनी भी राशि जमा करा सकते हैं, लेकिन अगर दो हजार के नोटों के बदले राशि लेनी है तो सिर्फ 20 हजार रुपये ही बदले जाएंगे। एक बार में दो हजार के 10 नोट से अधिक की राशि बदलकर नहीं मिलेगी।

जिले में सोमवार को ज्यादातर बैंकों ने नोटों को बदलने को लेकर अपनी तैयारी पूरी की, हालांकि कुछ बैंकों का यह भी कहना था कि इस संबंध में उन्हें कोई गाइडलाइन नहीं मिली है। ऐसे में जब ग्राहक नोट बदलने के लिए आएगा, तभी देखा जाएगा। लीड बैंक मैनेजर की ओर से इस संबंध में सभी बैंकों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्हें कहा गया है कि जो ग्राहक दो हजार रुपये के नोट बदलने आएंगे, उन्हें एक फार्म भरना होगा। जिसे भरने के बाद दो हजार के 10 नोटों तक की राशि बदली जाएगी।

जिले में 34 बैंकों की 365 शाखाए हैं जिनमें दो हजार रुपये के नोट बदले जा सकेंगे। सभी बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन जारी कर दी गई है। हर बैंक को रोज बदले गए नोटों की सूचना आरबीआई को देनी होगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Saurabh Pal