22 आईटीआई संस्थान बनेंगे मॉडल आईटीआई: गोयल

4/9/2018 7:04:58 PM

गुरूग्राम(ब्यूरो): हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि राज्य के 22 आईटीआई संस्थानों को मॉडल आईटीआई में परिवर्तित किया जाएगा, जिनमें दोहरी शिक्षा मॉडल नीति को अपनाया जाएगा और बाद में अन्य आईटीआई संस्थानों में यह मॉडल लागू किया जाएगा। गोयल ने यहां हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा ‘उद्योग एकीकृत दोहरी शिक्षा मॉडल’ के तहत 10 नए पाठ्यक्रमों की शुरूआत करने के मौके पर यह जानकारी दी।

 उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आईटीआई में 18 ट्रेड में ड्यूल एजुकेशन मॉडल लागू किया जा सकता है, लेकिन हरियाणा सरकार ने केंद्र से राज्य के आईटीआई संस्थानों में 50 ट्रेड में यह मॉडल लागू करने की अनुमति मांगी है।

इस अवसर पर उन्होंने इंडिया स्किल्स हरियाणा 2018 में क्षेत्रीय स्तर पर विजेता रहने वाले 121 लोगों को सम्मानित किया। विजेता अब रूस के कजान में होने वाली विश्व कौशल प्रतियोगिता-2019 में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। इनमें लोगों को प्रथम पुरस्कार स्वरूप दस हजार रूपये तथा द्वितीय पुरस्कार के लिए 49 लोगों को दो हजार रूपये की राशि प्रदान की गई।

गोयल ने इस मौके पर ऐलान किया कि अगले वर्ष से हरियाणा में राज्य स्तरीय कौशल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसके विजेता को 50 हजार रूपये तथा उपविजेता को 25 हकाार रूपये की राशि ईनाम में दी जाएगी।

Shivam