केरल में फंसे हरियाणा के बच्चों को अनोखे तरीके से लाया गया वापस, आप भी जानिए

5/11/2020 1:43:38 AM

करनाल  (केसी आर्या): लॉकडाउन के चलते जो छात्र या कर्मचारी अथवा प्रवासी दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं, उन्हें वापस उनके गृह राज्य में पहुंचाने का काम देश की राज्य सरकारें आपसी तालमेल के साथ कर रही हैं। इसी तरह हरियाणा के जिला करनाल में जवाहर नवोदय विद्यालय के 23 छात्र भी केरल में लॉकडाउन के चलते फंस गए थे, जिन्हें बड़े ही सुनियोजित तरीके से वापस लाने का काम हरियाणा रोडवेज व प्रशासन के माध्यम से किया गया। केरल में फंसे छात्र तीन दिनों के लंबे सफर के बाद अब सकुशल अपने गृह जिले में पहुंच गए हैं।



जिस प्रकार जवाहर नवोदय विद्यालय के 23 छात्र केरल राज्य में फंसे हुए थे, वैसे ही केरल राज्य के ही 23 छात्र भी यहां हरियाणा में फंसे हुए थे। दोनों राज्यों के आपसी तालमेल के बाद यह तय हुआ कि बच्चों को आधे रास्ते तक हरियाणा सरकार द्वारा लाया जाएगा और आधे रास्ते तक केरल सरकार बच्चों को पहुंचाएगी। जिसके बाद तेलंगाना में बनाए गए सेंटर प्वाईंट से दोनों ही राज्य अपने बच्चों को वापस ले जाएंगे।

जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रिंसिपल आरएस यादव ने बताया कि ये सभी बच्चे एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत एक-दूसरे राज्य में पढऩे के लिए गए और आए हुए थे। उन्होंने बताया कि करनाल रोडवेज की बस के जरिए 23 बच्चे केरल के लिए रवाना हुए। तेलंगाना में बनाए गए सेन्टर पॉइंट पर उन्हें छोड़ा गया, वहीं करनाल के बच्चे भी केरल से तेलंगाना आ गए और उन्हें करनाल रोडवेज की बस अपने शहर वापिस लेकर आ गई। 



बच्चों के वापस आने के बाद उनका मेडिकल चेक अप किया जा रहा है। अभी कुछ दिन उन्हें करनाल के जवाहर नवोदय विद्यालय के हॉस्टल में रखा जाएगा। अपने शहर वापस आने पर बच्चों ने राहत की सांस ली है। स्कूल प्रबंधन और बच्चों ने सबका धन्यवाद किया है।

Shivam