घरों में हुआ मलेरिया और डेंगू का सर्वे, लार्वा मिलने पर 2300 मकान मालिकों को नोटिस

10/1/2019 10:03:34 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव): शहर में मलेरिया विभाग ने मलेरिया और डेंगू के प्रति जंग छेड रखी है। अबतक मलेरिया विभाग के मल्टीपरपज हैल्थ वर्करों द्वारा चलाई जा रही एंटी लार्वा एक्टीविटी के तहत मच्छरों के लार्वा को खत्म करने के लिए किए गए सर्वे में ढ़ाई लाख मकानों का सर्वे किया गया है। जिसमें शहर के 2300 मकानों में कूलर, गमलों व पानी की टंकियों व होद में मच्छर के लार्वा मिलने पर मकान मालिकों को नोटिस दिए गए हैं। विभाग के सर्वेयरों ने लोगों को हिदायत दी है कि यदि दोबारा मच्छर का लार्वा पाया गया तो जुर्माना लगाया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि अबतक शहर में 6 डेंगू और 62 मलेरिया के मामले पॉजीटिव सामने आ चुके हैं। लेकिन, मलेरिया विभाग ने सर्तकता के तौर पर अभियान तेज कर दिया था। ताकि मच्छरों का लार्वा नहीं पनप पाए। मच्छरों के लार्वा को खत्म करने के लिए विभाग की टीम ने घर-घर और गांव-गांव जाकर पानी की होद, तालाबों समेत जिन गड्डों में पानी भरा हुआ था। वहां गंबुशिया मछली छुड़वाई गई। गंबुशिया मछलियों की खासियत है कि वह एडिज मच्छर के लार्वा को पनपने नहीं देती और लार्वा को खा जाती है। 

मलेरिया विभाग प्रभारी और डिप्टी सीएमओ डॉ. रामभगत ने बताया कि अबतक शहर में डेंगू के छह मामले सामने आए हैं जिसमें से सभी मामले निजी अस्पतालों के हैं। जिसमें कुछ वृद्ध और महिला रोगी शामिल रहे हैं। इन सभी मामलों की रिपोर्ट निजी अस्पतालों से मंगवाई गई थी। इसके बाद इन मरीजों के रक्त के सैम्पल सरकारी अस्पतालों से एलाइजा जांच के लिए भिजवाए गए, जिसमें यह सभी मामले पॉजीटिव मिले थे। वहीं 62 मामलों में मलेरिया पॉजीटिव मिला था।  डॉ. रामभगत की माने तो सितम्बर खत्म हो चुका है। अब अक्टूबर की शुरूआत से ही सुबह और शाम को ठंड का अहसास होने लगा है। उन्होंने बताया कि अब सर्दियों का सीजन हैल्दी सीजन होता है। इस सीजन में मच्छरों को पनपने की संभावनाएं कम रहती है।

Isha