हरियाणा में खड़े-खड़े अचानक क्यों हो रही पशुओं की मौत, 24 घटनाओं के बाद डॉक्टरों ने बताई वजह

1/29/2024 7:03:16 PM

सिरसा: हरियाणा में सिरसा जिले के बरासरी, रायपुर व रूपावास गांवों में पिछले कुछ दिनों से लगातार पशुओं की अकाल मौत हो रही है। इन गांवों में 24 से अधिक पशुओं की मौत हो चुकी है, जिससे पशुपालकों को आर्थिक तौर पर काफी नुकसान हुआ है। वहीं पशुपालन विभाग पशुओं की मौत का कारण अधिक ठंड बता रहा है। गांव रूपावास के महावीर सिंह व मोहनलाल के तीन पशु, रामचंद्र ढिल्लो के दो पशु, रायपुर के रामनिवास के तीन पशु, राजवीर सिंह के पांच पशु, बरासरी के सुरेंद्र रोज के चार पशु व अन्य पशुपालकों के पशु अभी भी बीमारी से जुझ रहे हैं।

पशुपालकों ने बताया कि पशुओं के मुंह में छाले होते हैं। इसके बाद खड़ा पशु ही गिरकर मौत हो रही है। उन्होंने बताया कि पशुओं की मौत होने से आर्थिक तौर पर काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। जगदीश रूपावास ने पुशपालकों की चिंता जाहिर करते हुए कहा कि पशुओं की मौत होने से पशुपालक चिंता में हैं। जबकि पशुपाालन विभाग समय रहते हुए कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

उधर,पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. बीएस बांसल से जब पूछा गया तो  उन्होंने बताया कि मुझे बरासरी, रायपुर व रूपावास में पशुओं की मौत होने के बारे में जानकारी मिली है। पशु चिकित्सकों को इन गांवों में भेजा गया है। पशुओं की मौत का कारण अधिक ठंड होना है। इससे पशुओं के निमोनिया हो रहा है। पशुओं को ठंड से बचाने के लिए पशुपालक विशेष ध्यान दें। पशुओं को गर्म पानी पिलाए,वहीं पशुओं को समय समय पर गुड़ खिलाएं। 

 (हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal