बच्चों को विदेश भेजने के नाम पर व्यक्ति से ऐंठे 24 लाख रुपए

1/5/2020 5:44:35 PM

पिपली(सुकरम) : थाना सदर के अंतर्गत सैक्टर -4 के एक व्यक्ति के साथ बच्चों को विदेश भेजने के नाम पर 24 लाख रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। आरोप है कि आरोपियों ने पीड़ित को उसके बेटे व भतीजी को विदेश भेजने का सब्जबाग दिखाकर उससे साजिश के तहत पैसे हड़प लिए। पीड़ित की शिकायत पर थाना सदर पुलिस ने एक महिला सहित 3 आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी व जान से मारने की धमकी का केस दर्ज किया है। 

सैक्टर-4 निवासी वीरभान ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि उसका बेटा पिं्रस व भतीजी मोनिका नए बस अड्डे के सामने कोङ्क्षचग लेने के लिए आते हैं। कोङ्क्षचग के दौरान उसके बेटे व भतीजी नए बस अड्डे के सामने ही विदेश भेजने वाले तीनों आरोपियों के कार्यालय में गए। जहां आरोपियों ने उसके बेटे व भतीजी को बताया कि वे विदेश भेजने का काम करते हैं और वे उन्हें विदेश भेज देंगे और अच्छी यूनिवॢसटी आस्ट्रेलिया में उनका दाखिला भी करवा देंगे। 2 आरोपियों ने बेटे व भतीजी को बताया कि उनकी महिला पार्टनर की विदेश में अच्छी जान पहचान है।

जिसके बाद वह और सैक्टर -8 निवासी बलबीर के साथ आरोपियों के कार्यालय में गए, जहां पर महिला और दोनों आरोपी मिले। आरोपियों ने उन्हें विश्वास दिलाया कि हम आपके दोनों बच्चों का 15 से 30 दिन में विदेश भेजने का वीजा लगवा देेंगे। इसके लिए आरोपियों ने उनसे कागजात व अन्य दस्तावेज तैयार करने के लिए 7 लाख रुपए मांगे, जो उन्होंने मई 2019 में आरोपियों के कार्यालय में दे दिए थे।

वीरभान ने बताया कि 17 लाख रुपए यूनिवॢसटी में दाखिला फीस व हैल्थ बीमा के नाम पर आरोपियों ने 3 किश्तों में 3 लाख 16 मई 2019 को, 21 मई 2019 को 11 लाख और 29 मई 2019 को 3 लाख रुपए आरोपियों के खाते में ट्रांसफर करवा दिए। जब काफी समय बीत गया तो उन्होंने आरोपियों से विदेश भेजने के कागजात मांगे, जिस पर आरोपियों ने उन्हें फर्जी आफर लैटर, सी.ओ.ई. हैल्थ बीमा की रसीद दिखाई कि बच्चों को मैडीकल करवाने के लिए लुधियाना में उनकी महिला पार्टनर के पास भेजना होगा। 

जब काफी दिन तक उनका कोई वीजा नहीं आया तो उन्होंने आरोपियों द्वारा दिए गए दस्तावेजों की जांच कराई तो वे सब फर्जी पाए। वीरभान ने बताया कि इसके बाद उन्होंने आरोपियों से दिए हुए पैसे वापस मांगे तो उन्होंने टालमटोल करना शुरू कर दिया। कुछ दिन बीत जाने के बाद जब 2 आरोपियों के घर गए तो उन्होंने कहा कि वे उन्हें झूठे केस में फंसा देंगे और जान से मारने की धमकी दी। जिसकी शिकायत उन्होंने 18 सितम्बर 2019 को थाना पिपली में की थी।

जब पुलिस ने उनकी शिकायत पर कार्रवाई नहीं की तो उन्होंने पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी को आरोपियों के खिलाफ शिकायत दी। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर दोनों आरोपियों ने उनके साथ पिपली थाना में पंचायत कर मौजिज व्यक्तियों के सामने 17 लाख रुपए के चैक व कागजात लौटा दिए। बकाया 7 लाख रुपए देने पर आरोपियों ने कहा कि ये पैसे उनकी महिला पार्टनर देगी। जिस पर महिला पार्टनर ने उन्हें बताया कि वे उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर देगी।

महिला द्वारा उनके खाते में पैसे ट्रांसफर करने की जांच की गई तो पाया कि आरोपी महिला द्वारा ये सब फर्जी मैसेज भिजवाकर दिखाया गया है। जबकि बैंक खाते में कोई पैसा नहीं आया था। जब वे आरोपी महिला के लुधियाना स्थित आवास पर मिले तो उसने उन्हें झूठे मुकद्दमे में फंसाने व जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने पीड़ित वीरभान की शिकायत पर महिला सहित तीनों आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी व विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया है। थाना सदर प्रभारी जगदीश चंद ने केस दर्ज करने की पुष्टि करते हुए बताया कि आरोपियों के खिलाफ सबूत जुटाए जा रहे हैं। मामले की जांच ए.एस.आई. राजेश कुमार को सौंपी गई है। 

Edited By

vinod kumar