व्यस्ततम इलाके में फर्जीवाड़े से बेची गई चर्च की 27 दुकानें, तहसीलदार समेत 18 पर मामला दर्ज

10/27/2020 7:07:31 PM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): हरियाणा के यमुनानगर शहर के सबसे व्यस्त व मंहगे इलाके शहीद भगत सिंह चौक पर स्थित चर्च की लॉकडाउन से पहले 27 दुकानें बेचने के मामले में पुलिस ने जांच के बाद  तहसीलदार समेत 18 लोगों पर धारा-420, 465, 467, 468, 471, 406 और 120बी में केस दर्ज किया है। यमुनानगर निगम में मेयर का चुनाव लड़ चुके सुशील जैन और उसके भाई समेत एक जनप्रतिनिधि का रिश्तेदार पर भी इस फर्जीवाड़े में शामिल होने का आरोप है।

नामी लोगों ने मिलकर चर्च की जमीन पर बनी दुकानों को कौडिय़ों के भाव में बेचा और खरीदा। करीब दो माह तक इस मामले में जांच चली। पुलिस के इकनॉमिक सेल ने इसमें हर तथ्य परखा। तब सामने आया कि इसमें बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है। हालांकि पुलिस के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों पर भी शिकायत पहुंची थी। 

इस तरह से हुआ फर्जीवाड़ा
यमुनानगर फव्वारा चौक एवं भगत सिंह चौक के साथ लगती चर्च में जिसमें 28 दुकानें हैं, जो पिछले कई वर्षों से किराए पर दी गई हैं। चर्च की जमीन की मालिक चर्च ऑफ नार्थ इंडिया ट्रस्ट एसोसिएशन है। उन्होंने यह जमीन चर्च ऑफ न्यूजीलैंड से खरीदी थी। इसकी रजिस्टर्ड डीड 26 मार्च 1980 की है। आरोपी दीप मसीह और इनो छोडअप ने खुद यूनाइटेड चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया ट्रस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी बताकर चर्च की जमीन के हकदार बताया। वहीं जमीन की पॉवर ऑफ अटॉर्नी स्टीफन को दी गई, लेकिन इनका चर्च ऑफ नार्थ इंडिया ट्रस्ट एसोसिएशन से कोई लेना-देना नहीं है। इसी फर्जी पॉवर ऑफ अटॉर्नी के आधार पर दुकानें आगे बेची गई। इसमें तहसील कर्मचारियों को भी अपने पक्ष में किया गया।

शिकायतकर्ता के अनुसार 6 मार्च 2020 को रजिस्ट्री जगाधरी तहसील में कराई गई। इसका पता चर्च पदाधिकारियों को 11 मार्च को लगा तो उन्होंने 12 मार्च को इस पर ऐतराज जताते हुए शिकायत दी। जिस एसोसिएशन की जमीन है वह दिल्ली से ऑपरेट होती है, जबकि फर्जीवाड़ा करने वालों ने खुद को जिस एसोसिएशन से बताया वह मुंबई से चलती है।

इन्हें बनाया गया आरोपी
शहीद भगत सिंह चौक फव्वारा चौक पर स्थित चर्च के पादरी प्रमोद कुमार टांडी ने शिकायत दी थी। उन्होंने 13 अगस्त 2020 को एसपी को शिकायत दी थी। एक सितंबर को सीएम विंडो पर भी शिकायत दी गई थी। इस पर पुलिस ने यूपी के झांसी के खटी बाग निवासी स्टीफन सिंह, दार्जिलिंग के सिलिगुड़ी निवासी दीप मसीह संदयग, कालीमपोंग जिला निवासी ईनो छोडअप पनलोक, भाटिया नगर निवासी राजीव आनंद, मॉडल कॉलोनी निवासी संजीव उप्पल, नरेश साहनी, गुलशन लाल, गांव सतगौली निवासी दीदार सिंह, मॉडल कॉलोनी निवासी सुशील कुमार जैन, उनके भाई सुभाष जैन, वीर नगर निवासी अमरीष देवी, करतारपुरा निवासी अजय जैन, मॉडल कॉलोनी निवासी अरुण सिंगल, अलका सिंगल, नायब तहसीलदार छोटू राम, नंबरदार नरेंद्र, शिवराम और दिल्ली की परमानंद कॉलोनी निवासी अंकित बांगिया पर केस दर्ज किया गया है। हुडा थाना प्रभारी सुरेश कुमार का कहना है कि इस मामले में जांच के बाद केस दर्ज कर लिया है। फिलहाल जांच जारी है।

Shivam