3.66 लाख के गबन का आरोपी लिपिक बर्खास्त

3/9/2018 9:29:10 AM

रेवाड़ी(ब्यूरो): एस.डी.एम. कार्यालय में कार्यरत लिपिक को गबन के आरोप में जिला उपायुक्त पंकज ने बर्खास्त कर दिया है। उस पर सरकारी राशि गबन का आरोप है। गौरतलब है कि लिपिक राकेश कुमार वर्ष 2013-14 में एस.डी.एम. कार्यालय में लाइसैंस क्लर्क था। उसने 3,66,700 रुपए की राशि की फर्जी रसीदें दिखाकर गबन किया था। इसकी शिकायत मिलने पर 17 मई 2017 को इसकी जांच करवाई गई जिसमें उसे दोषी पाया गया। 

15 जनवरी 2018 को राकेश कुमार ने निजी सुनवाई के लिए आवेदन किया। जिस पर जिला प्रशासन ने 7 फरवरी 2018 को निजी सुनवाई का अवसर उसे दिया लेकिन वह अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं कर सका। इसके उपरांत राकेश कुमार को दूसरा कारण बताओ नोटिस जारी कर 27 फरवरी को निजी सुनवाई का फिर मौका दिया गया। वह पुन: निजी सुनवाई के दौरान कोई संतोषजनक जवाब व साक्ष्य प्रस्तुत नहीं कर सका। 

आरोप है कि उसने सरकारी पैसे का जानबूझ कर गबन किया। फर्जी रसीदें तैयार करके रिकार्ड में पैसा सरकारी खाते में जमा होना दिखाया। जबकि पैसा कभी भी बैंक में जमा नहीं करवाया गया था। यह आरोप जांच रिपोर्ट में सिद्ध हुआ है।

जांच अधिकारी की जांच रिपोर्ट व फाइल पर आए हुए रिकार्ड का भली भांति अवलोकन करने के उपरांत उपायुक्त पंकज ने निर्णय लिया कि कर्मचारी ने जानबूझ कर गबन किया है। उन्होंने कहा कि गबन की राशि नगण्य नहीं है और इसे नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। ऐसे केसों में सेवा से बर्खास्त करना ही एक मात्र दंड बनता है।

लिपिक राकेश कुमार ने नगरपरिषद टैक्स की राशि 3,66,700 रुपए जमा करवाने की फर्जी रसीदें व मोहर तैयार करके गबन करने का घोर अपराध किया है। उसके आरोपों की गंभीरता को देखते हुए उसे सरकारी सेवा से बर्खास्त कर दिया है। उपायुक्त पंकज ने कहा कि भ्रष्ट अधिकारियों व कर्मचारियों को किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा।