‘छापों की राडार’ में आ चुके हैं प्रदेश के 3 पूर्व मुख्यमंत्री परिवार

12/5/2019 10:51:15 AM

पानीपत (खर्ब) : हरियाणा के 3 पूर्व मुख्यमंत्रियों के परिवारों के ठिकानों पर सी.बी.आई.,आयकर व प्रवर्तन निदेशालय की रेड अलग-अलग समय पर हो चुकी है। ऐसे में प्रदेश में चर्चाओं का बाजार गर्म है कि आखिर इन तीनों प्रमुख राजनीतिक परिवारों के यहां ही छापेमारी क्यों हो रही है? पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के ठिकानों पर छापे पूर्व में मारे जा चुके हैं जिनके केस अदालतों में चल रहे हैं। 

बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के तेजा खेड़ा फार्म हाऊस पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने छापा मारकर फार्म हाउस व पंचकूला की कोठी को अटैच कर दिया। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि आखिर यह माजरा क्या है? वैसे पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला उनके बेटे अजय सिंह चौटाला व अभय सिंह चौटाला के खिलाफ  पहले ही आय से अधिक संपत्ति का मामला चल रहा है।  इससे पहले मई 2019 में प्रवर्तन निदेशालय ने अजय चौटाला चौटाला सहित ओम प्रकाश चौटाला की संपत्ति का ब्यौरा देने को कहा था।

‘बड़े छापे’ मार चुकी हैं जांच एजैंसियां 
इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय, सी.बी.आई. या आयकर विभाग कई बड़े छापे मार चुका है। ताजा घटनाओं को याद करें तो पूर्व में भाजपा सरकार आने के बाद सितम्बर 2015 में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित कई अधिकारियों व बिल्डरों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। बाद में सितम्बर 2016 में प्रवर्तन निदेशालय की टीमों ने मानेसर लैंड मामले को लेकर मनी लॉन्ड्रिंग के केस में छापेमारी की थी। इसके बाद  25 मई 2017 को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व आई.ए.एस. अधिकारियों तथा बिल्डरों के ठिकानों पर छापे मारे गए थे। इस मामले में दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ सहित बहुत से ठिकानों पर छापे मारे गए थे। इतना ही नहीं चुनाव नजदीक होने पर रोहतक में हुड्डा के निवास पर ही 25 जनवरी 2019 को सी.बी.आई. ने रेड की थी। रोहतक निवास पर की गई रेड के समय पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा वहीं मौजूद थे।

कुलदीप बिश्नोई के ठिकानों पर कई दिन हुई थी जांच
25 जुलाई 2019 को पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के हिसार स्थित निवास पर भी छापा मारा गया था। इन छापों का कारण कुलदीप बिश्नोई व उनके बेटे द्वारा कई प्रकार के बेनामी लेन-देन को बताया गया था। छापे दौरान पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल की पत्नी जसमा देवी ही हिसार कोठी पर मौजूद थीं। इसके अलावा आदमपुर अनाज मंडी,भजन लाल परिवार के गुरुग्राम व दिल्ली के ठिकानों पर भी छापे मारे गए थे। आयकर की टीमें हिसार से कांग्रेस के प्रत्याशी रहे कुलदीप बिश्नाई के बेटे भव्य बिश्राई को साथ ले गई थीं जिसे गुरुग्राम व दिल्ली में जांच के बाद छोड़ दिया गया था। बाद में आयकर विभाग ने गुरुग्राम का ब्रिस्टल होटल अटैच किया था।


राहुल गांधी के नजदीकी व कांग्रेस नेता पर भी मारी थी रेड
इतना ही नहीं कांग्रेस के कई अन्य नेताओं पर भी प्रवर्तन निदेशालय व आयकर विभाग की टीमें छापा मार चुकी हैं। 17 अक्तूबर 2019 को आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने कांग्रेस नेता ललित नागर के नजदीकी कर्मचारियों के ठिकानों पर छापे मारे थे। करीब 4 लोगों के ठिकानों पर छापे मारकर रिकॉर्ड जब्त किया गया था जिसमें तिगांव से विधायक ललित नागर का पी.ए. भी शामिल था। नागर का भाई राहुल गांधी व राबर्ट वार्डा के कुछ जमीनी कार्यों की पूर्व में देखरेख करता था। इस प्रकार विपक्ष के नेताओं के ठिकानों पर छापेमारी से लोगों में चर्चा है कि इस प्रकार की कार्रवाई विरोधियों को ठिकाने लगाने की योजना का हिस्सा तो नहीं है। दूसरी ओर कहा जा रहा है कि जांच एजैंसियों के पास कुछ गलत लेन-देन की शिकायतें पहुंची हैं तभी तो छापे मारे जा रहे हैं।

पूर्व विधायक जयप्रकाश ने किया था ई.डी. के छापों का इशारा 

ओम प्रकाश चौटाला,अजय चौटाला व अभय चौटाला के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय की टीमों ने छापा मारा है। इसका इशारा कुछ दिन पहले कलायत से पूर्व विधायक जयप्रकाश ने भी किया था। पूर्व विधायक जयप्रकाश ने कहा था कि प्रवर्तन निदेशालय ने अजय चौटाला,अभय चौटाला के परिवार को नोटिस दे रखे हैं लेकिन राजनीतिक तालमेल के कारण अभी नोटिस नहीं दिया गया है। जे.पी. उर्फ जयप्रकाश ने उस समय कहा था कि ई.डी. दुष्यंत चौटाला को भी नोटिस दे सकता है। माना जा रहा है कि जय प्रकाश उसी नोटिस की बात कर रहे थे जो आज छापेमारी के रूप में सामने आया है या कुछ और मामला है। 

Isha