किसानों का दिल्ली कूच, सिंघु बॉर्डर पर त्रिस्तरीय सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध, ट्रैक्टर से भेदना लगभग नामुमकिन

2/11/2024 9:54:39 PM

सिंघु बॉर्डर: किसानों के दिल्ली कूच ऐलान के बाद हरियाणा और दिल्ली पुलिस द्वारा किसानों को रोकने के लिए कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। सिंघु बॉर्डर को सील करने की तैयारी की जा रही है। किसानों को रोकने के लिए इस बार प्रशासन ने त्रिस्तरीय सुरक्षा चक्र तैयार किया है। दिल्ली और हरियाणा की सीमा पर सिंघु बॉर्डर पर किसानों को रोकने की तैयारी कर ली गई है। 

किसानों को रोकने के लिए नेशनल हाइवे पर 6-6 फिट के बड़े-बड़े सीमेंट के बैरिकेड्स लगाए गए हैं। जिसकी मोटाई करीब 10 फिट है। सड़क पर लगाए गए बैरिकेड्स को कंक्रीट से जाम कर दिया गया है। इसके अलावा घग्घर नदी में भी बड़े-बड़े गड्ढे जेसीबी से खोद दिए गए हैं। जिससे ट्रैक्टर उन्हें पार न कर पाएं।

किसानों के दिल्ली कूच के मद्देनजर सिंघु बॉर्डर पर पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है। सिंघु बॉर्डर पर 16 कंपनियां तैनात होंगी। जिसमें दिल्ली पुलिस व अर्द्ध सैनिक बल के 2500 से 3000 जवान तैनात रहेंगे। रविवार तक यहां करीब करीब एक सौ पुलिस व अर्द्धसैनिक बल के जवान पहुंच चुके हैं। बॉर्डर के आसपास बंद पड़े सीसीटीवी कैमरे भी सही कराए जा रहे हैं। 

3 लेयर सुरक्षा के तहत सबसे पहले कंटीले तार लगाए जाएंगे। उसके बाद बैरिकेड्स जिसमें सीमेंट और लोहे के बैरिकेड्स के प्रबंध किए गए हैं। इसके साथ कंटेनर रखे जाएंगे हैं। कंटेनर के पीछे सुरक्षा बल तैनात रहेंगे। जिसमें बताया जा रहा है कि पैरा मिलिट्री और पुलिस के करीब 3 हजार जवान तैनात रहेंगे।

वहीं तमाम रोकने के प्रबंधों के बावजूद भी किसान मानने को तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि हम किसी भी कीमत पर दिल्ली जा कर रहेंगे। किसानों द्वारा भी तैयारी की जा रही है। ट्रैक्टर ट्राली तैयार किए जा रहे हैं। 

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal