3 लैबों में टैस्टिंग के बाद भी फोर्टिसाइट आटे में पनप रहे कीड़े

6/27/2019 9:28:05 AM

अम्बाला शहर: जिले के डिपुओं पर उपभोक्ताओं को दिए जा रहे फोॢटफाइड आटे की 3 लैबों में टैसिं्टग के बाद भी कीड़े मिल रहे हैं। आए दिन कोई न कोई पात्र उपभोक्ता आटे में कीड़े की शिकायत लेकर विभाग के कार्यालय में पहुंच रहा है। बीते दिनों शहर के नया गांव व घेल रोड, गांव गाड़ा-बाड़ा व बलदेव नगर के उपभोक्ताओं ने आटे में मिले कीड़ों की शिकायत विभाग को दी है। जिस पर विभाग ने हैफेड व मिल्स को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि बुधवार देर शाम को विभागीय अधिकारियों ने बलदेव नगर में उपभोक्ताओं के आटे को बदल दिया गया, ताकि उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो 

जून माह से उपभोक्ताओं को विभाग गेहूं की जगह जिले के उपभोक्ताओं को फोॢटफाइड आटे का वितरण किया जा रहा है और जून माह में ही आटे में कीड़े की कई शिकायतें विभाग के पास पहुंच चुकी हैं। जिसकी शिकायत विभागीय अधिकारियों ने केंद्र के फूड सेफ्टी एंड सैंटर्ड अथोरिटी ऑफ इंडिया (एफ.एस.एस.ए.आई.) को दी है। अब केंद्र की यह टीम आटे की जांच हेतु मिल्स की पैकिंग व हैफेड की सप्लाई तक की जांच करेंगी। यही नहीं, केंद्र की यह टीम डिपुओं पर पहुंच डिपोधारकों द्वारा आटे की रख-रखाव व वितरण तक की जांच भी अपनी कार्रवाई में शामिल करेगी। 

सरकारी लैब में भी होती आटे की जांच 
डिपुओं तक पहुंचाने से पूर्व फोॢटफाइड आटे की जांच सरकारी लैब सहित 3 लैबों में जांच की जाती है। जिसमें मिल्स व हैफेड की लैब शामिल है। लैब में जांच के बाद ही आटे को डिपुओं पर पहुंचाया जाता है, बावजूद इसके उपभोक्ताओं के घरों में पहुंचने वाले फोॢटफाइड आटे में कीड़े पनप रहे हंै।  

380 डिपुओं पर पहुंच रहा आटा
जिले में 380 डिपुओं पर फोॢटफाइड पहुंच रहा है, जोकि करीब 1 लाख 20 हजार उपभोक्ताओं के घर में वितरण हो रहा है। हैफेड से अम्बाला जिले में प्रति माह करीब 29 हजार किं्वटल फोॢटफाइड आटे के बैग डिपुओं पर पहुंच रहे हैं। जिनमें अधिकतर बैग के आटे में कीड़े पाया जा रहा हैं। 

Isha