आग लगने से 30 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख, कई किसानों ने ठेके पर लेकर कर रखी थी खेती

4/11/2021 6:26:23 PM

गोहाना (सुनील जिंदल): गोहाना के मातन्ड व छतेहर गांव के खेतों में गेहूं की फसल में आग लग गई। आग लगने से किसानों की 30 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। गेहूं में आग लगने से दोनों गांव के कई किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। जिस के चलते किसान अब सरकार से जली हुई फसलों की गिरदावरी करवा मुवावजे की मांग कर रहे हैं। वहीं दूसरी और खेतो में आग की सूबचना पर बरोदा हलके से कांग्रेस पार्टी के विधायक इंदुराज नरवाल भी जायजा लेने मौके पर पहुंचे और सरकार से किसानों को 50 हजार रुपये देने की मांग की। 



मातन्ड गांव के किसानों ने बताया सुबह खेतों के पास तुड़ा बनाने वाला रीपर चल रहा था, तभी उस में से चिंगारी उठकर खेतों में जा गिरी, जिसके बाद खेतों में गेहूं की फसल में आग लग गई। देखते ही देखते आग तेजी से बढ़ने लगी और छतेहर गांव के खेतों की और बढ़ गई। गांव के लोग आग लगने की सूचना मिलते ही उस पर अपने ट्रैक्टरों के साथ काबू पाने खेतों में पहुंच गए। इसके साथ आग को बुझाने के लिए फायर बिग्रेड की गाड़ी भी मौके पर पहुंची। कई घंटो की कड़ी मेहनत के बाद आग पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक कई किसानों की मेहनत पर पानी फिर चूका था। करीब 30 एकड़ खड़ी फसल जलकर पूरी तरहे राख हो चुकी थी।



अब किसान अपनी जली हुई फसलों की गिरदावरी करवा मुवावजे की मांग कर रहे है। ग्रामीणों ने कहा कि 6 माह की मेहनत खत्म हो गई, इनमें कुछ किसान जमीन ठेके पर लेकर खेती करते हैं। फसल जलने पर उन्हें दोहरा नुकसान हुआ है। एक तो उन्हें ठेके पर ली गई जमीन के पैसे देने होंगे, दूसरा फसल पर किया खर्च भी खत्म हो गया। किसानों ने पहले ही कर्ज लिया हुआ है इसकी अदायगी के लिए अधिक कर्ज लेना होगा।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

vinod kumar