मेवात को मजबूत करने के लिए खर्च किए जाएंगे 300 करोड़ : उपमुख्यमंत्री

7/24/2021 6:58:40 PM

फिरोजपुरझिरका (ब्यूरो): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि मेवात में सडक़ों की दशा और दिशा सुधारने के लिए हरियाणा सरकार 300 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। इसमें महत्वपूर्ण एवं बहुचर्चित सोहना से राजस्थान बार्डर तक स्टेट हाइवे, पुन्हाना-सिकरावा सडक़ निर्माण सहित अन्य प्रोजक्ट पर यह राशि खर्च की जानी है। उन्होंने कहा हम मेवात के बुनियादी ढांचे को मजबूत कर यहां के लोगों को सशक्त और मजबूत बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

फिरोजपुर झिरका में ईद व शिवरात्रि मिलन समारोह में बोलते हुए उन्होंने मंच से घोषणा करते हुए कहा कि फिरोजपुर झिरका में हिंदू-मुस्लिम भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए एक सामुदायिक भवन का निर्माण किया जाएगा। जिसके लिए उन्होंने 10 लाख रुपये देने की घोषणा की और इसके अतिरिक्त उन्होंने रामलीला मैदान की चार दीवारी के लिए 10 लाख, शिवमंदिर विकास समिति के लिए 11 लाख और पांच लाख रुपये गौशाला के लिए दान देने की घोषणा की। वही उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पांडव कालीन शिव मंदिर पहुंचकर जलाभिषेक किया और प्रकृति के सौंदर्य से परिपूर्ण मनोरम स्थल का लुफ्त उठाया। उन्होंने कहा मेवात का भाईचारा दुनिया के लिए मिसाल है। फिरोजपुर झिरका की श्री रामलीला कमेटी ने ईद व शिवरात्रि मिलन का जो कार्यक्रम आयोजित किया है उससे निश्चित ही पूरे देश में सांप्रदायिक सौहार्द का संदेश जाएगा। दोनों समुदायों का आपसी प्यार और सद्भाव देखकर मन को बहुत खुशी हो रही है।

इस प्रकार के आयोजन समाजहित के लिए बेहद जरुरी हैं। अन्य इलाकों के लोग भी इससे इबरत लेकर अपने यहां भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर भाईचारे को बढ़ावा देने का काम करें। हरियाणा सरकार ने ग्राम दर्शन पार्टल का शुभारंभ किया है। इससे ग्रामीण अब सरकार को विकास कार्यो संबंधित मांग, शिकायत और सुझाव सीधे आनलाइन दे सकेंगे। उन्होंने कहा ग्रामीणों के विकास कार्यो सीधी भागीदारी सुनिश्च करने के लिए ग्राम दर्शन पार्टल तैयार किया गया है। यह आम नागरिक के लिए एक सुगम तरीका रहेगा जिससे वो कहीं पर भी बैठकर अपनी मांग व सुझाव तथा शिकायतों को दर्ज करा सकेगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों द्वारा ग्रामा दर्शन पार्टल पर दिया गया सुझाव सीधे सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, विधायक और क्षेत्रीय सांसद को दिखाई दंगे। उन्होंने बताया कि पलवल में जेबीएन नामक एक कंपनी इलेक्ट्रिक बस का प्लांट लगाने जा रही है इसका प्रपोजल सरकार के पास आया है। इसके लगने से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। नार्थ इंडिया का यह पहला इलेक्ट्रिक बस एसंबल प्लांट होगा। उन्होंने पंचायत चुनावों के संदर्भ में कहा कि हरियाणा सरकार पंचायत चुनावों के लिए तैयार है। हमारी ओर से राज्य चुनाव आयोग लिखा जा चुका है। लेकिन उपरोक्त संदर्भ में तीन याचिकाएं हाइकोर्ट में लंबित इनकी वजह से चुनावों में देरी हो रही है।

उन्होंने किसान और खेती पर बात करते हुए कहा प्रदेश सरकार सूबे में चार नई मंडिया स्थापित करने जा रही है। सरकार का उद्देश्य है कि किसानों की आय और उनकी उन्नति के रास्ते खोलें जाएं। उन्होंने कहा सरकार ने निर्धारित फसलों पर एमएसपी जारी रखी हुई है तथा प्रदेश में कोई मंडी बंद नहीं हुई जबकि विपक्षी नेता किसानों की आड़ में यह भ्रम फैलाने का काम कर रहे हैं कि प्रदेश में कृषि कानूनों से मंडियां व एमएसपी खत्म हो जाएंगी। जबकि ऐसा कुछ नहीं है। इस अवसर पर पूर्व डिप्टी स्पीकर आजाद मोहम्मद कहा कि हिंदू-मुस्लिम की यदि एकता देखनी है तो फिरोजपुर झिरका में आकर देखें। उन्होंने कहा पूरी दुनिया में हिंदू-मुस्लिम एकता का ऐसा उदाहरण कहीं पर भी देखने को नहीं मिलेगा।

 

 

Content Editor

Gaurav Tiwari