भिवानी में 300 दिव्यांगजनों ने स्वरोजगार लोन मेले में किया आवेदन

12/6/2018 1:16:24 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को बाल भवन में हरियाणा पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर कल्याण निगम द्वारा दिव्यांगजनों के स्वरोजगार के लिए लोन मेले का आयोजन किया गया। मेले में लगभग 300 दिव्यांगजनों ने स्वरोजगार के आवेदन दिए। निगम के क्षेत्रीय निदेशक अशोक कुमार कनोजिया ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने दिव्यांगों को उनके कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।



कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगों ने दस्तकारी जैसे जाली, ग्रिल बनाना, दरवाजे, सीट मैकिंग, बारबर, परचून की दुकान, मोटर वाहन, दुधारू पशु आदि के माध्यम से चलने वाले स्वरोजगार हेतू लोन के लिए आवेदन किए। महिलाओं ने मुख्यरूप से चूड़ी भंडार व कॉस्मैटिक से संबंधित दुकान के लिए आवेदन किया।



कार्यक्रम में क्षेत्रीय निदेशक कनोजिया ने बताया कि भूमिहीनों को एक लाख रुपए तक का ऋण दिया जाता है। सामान्य दिव्यांगजन को 10 लाख रुपए तक का ऋण 7 प्रतिशत ब्याज की दर पर स्वरोजगार के लिए उपलब्ध करवाया जाता है। उन्होंने दिव्यांगजनों से अपील करते हुए कहा कि वे निगम से योजनाओं की सारी जानकारी लेकर स्वरोजगार चलाने के लिए ऋण सहायता प्राप्त करे। 



कार्यक्रम को दिव्यांग संगठन के प्रदेशाध्यक्ष विनोद कुमार वर्मा व अधिवक्ता संजय अग्रवाल ने भी सम्बोधित किया। इस मौके पर चंडीगढ़ से मुख्य लेखाधिकारी ओमपाल सिंह तंवर, जिला प्रबंधक वजीर सिंहह दांगी, क्षेत्रीय अधिकारी कुंवरऋषि पाल सिंह परमार, जिला कल्याण अधिकारी सुरेश कुमार व गुरुग्राम से जिला प्रबंधक पूर्णचंद सहित निगम के अनेक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
 

Rakhi Yadav