31 देशों के शिल्पकार व कलाकार दिखाएंगे प्रतिभा

1/31/2019 9:35:18 AM

फरीदाबाद(ब्यूरो): 33वां अंतर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प सूरजकुंड मेला शुक्रवार से शुरू होगा। मेला में 31 देशों के शिल्पकार व कलाकार भाग लेंगे। इस महाकुंभ में थीम स्टेट के रूप में महाराष्ट्र की लोक-संस्कृति का नजारा देखने को मिलेगा। मेले में सहभागी देश थाईलैंड के लोक कलाकार अपनी अनूठी सांस्कृतिक छटा बिखेरेंगे।
 17 फरवरी तक चलने वाले इस मेले का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस करेंगे तथा मेले का समापन हरियाणा के राज्यपाल द्वारा किया जाएगा। 

यह जानकारी शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने सूरजकुंड स्थित होटल राजहंस में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने बताया कि सूरजकुंड मेला परिसर क्षेत्र को 8 एकड और बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा विकलांगों, छात्रों, स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों, एमरजैंसी में जेल में बंद रहे उनके परिजनों के अलावा शहीदों के परिजनों को टिकटों में छूट दी जाएगी। विकलांगों के लिए व्हील चेयर की भी व्यवस्था की गई है। बाजीराव फिल्म को भी मेला परिसर में दिखाया जाएगा।

 पानीपत की लड़ाई के मैदान को भी दर्शाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार जाम से मुक्ति दिलाने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। मेला में किसी परेशानी या विशेष जानकारी के लिए निशुल्क मोबाइल नंबर 1800313337474 जारी किया गया।  मेले में 1057 स्टाल लगाए गए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन ने बताया कि सभी 31 देशों के राजदूत मेले का भ्रमण करेंगे।
 

Deepak Paul