हरियाणा की 6 जेलों में 31 कैदी एड्स से ग्रसित (Video)

7/6/2018 7:00:04 PM

करनाल(विकास मैहला): नेशनल एड्स कंट्रोल आर्गेनाइजेशन (नाको) के निर्देश पर फरवरी माह से हरियाणा एड्स कंट्रोल सोसायटी प्रदेश की जेलों में कैदियों का एचआईवी टेस्ट कर रही है। अभी तक 6 जेलों में 6101 कैदियों का एचआईवी टेस्ट किया जा चुका है, जिसमें से 31 कैदियों का एचआईवी पोजीटिव मिला है। इस खबर के बाद इन जेलों में हड़कंप मच गया है, करनाल के सिविल सर्जन अश्वनी आहुजा ने जानकारी देते हुए बताया कि सबसे अधिक एचआईवी पोजीटिव मरीज करनाल की जेल में मिले हैं। जबकि नारनौल की जेल में कोई एचआईवी पोजीटिव कैदी नहीं है।



उल्लेखनीय है कि नाको ने सभी प्रदेशों की एड्स कंट्रोल सोसायटी को निर्देश दिए हुए हैं कि कैदियों का एचआईवी टेस्ट करवाया जाना बेहद जरूरी है। इसके बाद हरियाणा की करनाल, गुरुग्राम, सोनीपत, नारनौल, फरीदाबाद और झज्जर की जेलों में कैदियों का एचआईवी टेस्ट करवाया गया। करनाल की जेल में 969 कैदियों का एचआईवी टेस्ट करवाया गया तो इसमें से 11 कैदी का एचआईवी पोजीटिव पाया गया, गुरुग्राम में 2681 कैदियों में 9 कैदी, सोनीपत में 664 में 2 कैदियों का एचआईवी पोजीटिव मिला है।

वहीं  नारनौल जेल में जाकर 182 कैदियों का एचआईवी टेस्ट करवाया गया जहां किसी भी कैदी का एचआईवी पोजीटिव नहीं मिला। फरीदाबाद में 1187 कैदियों का एचआईवी टेस्ट करवाया गया जिनमें से 8 कैदियों का एचआईवी पोजीटिव मिला है, इसके अलावा झज्जर में 418 कैदियों के टेस्ट में एक 1 एचआईवी पोजीटिव कैदी मिला है।

Shivam