हरियाणा में 3120 कोरोना संदिग्धों की हो रही निगरानी, 2 की रिपोर्ट पॉजीटिव, 7 अस्पतालों में भर्ती

3/18/2020 10:37:47 AM

चंडीगढ़/गुडग़ांव (पांडेय/संजय) : हरियाणा में कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तन्मयता से जुटी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जहां लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर जागरूक किया जा रहा है, वहीं विदेश से आने वाले हर व्यक्ति पर पैनी नजर रखी जा रही है। खुद स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों के संपर्क में हैं और उन्हें समय-समय पर हिदायत दे रहे हैं।

प्रदेश में अब 3120 लोगों को निगरानी में रखा गया है, जिसमें से 3082 लोग घर पर ही स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 17 मार्च को जारी बुलेटिन के तहत अब तक कुल 38 लोग अस्पतालों में दाखिल हुए थे, जिनमें से 31 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है, जबकि 7 संक्रमित लोग अभी भी दाखिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार अब तक कुल 70 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 60 सैंपल नैगेटिव पाए गए और गुडग़ांव में 2 केस पॉजीटिव मिले हैं। 8 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 28 दिनों की निगरानी के बाद 591 लोगों को क्लीनचिट दी गई है। इसके अलावा 2529 लोग अभी निगरानी में हैं।

वहीं गुडग़ांव में सोमवार को जहां 5 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट नैगेटिव आने के बाद विभाग ने राहत की सांस ली थी। वहीं, मंगलवार को विभाग को पुणे लैब से आई जांच रिपोर्ट में 2 मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि की गई है। इससे पूर्व सोमवार को मलेशिया दौरे से हाल मे आई एम्स व एन.सी.डी.सी. की रिपोर्ट में उसे कोरोना वायरस नैगेटिव बताया गया था। स्वास्थ्य अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक पहला मरीज निर्वाणा कंट्री में रहने वाला गुडग़ांव निवासी है। इसकी उम्र 45 वर्ष के करीब बताई गई है, जबकि दूसरी रिपोर्ट सैक्टर-9 की रहने वाली 29 वर्षीय मलेशिया से लौटी महिला में कोरोना की पुष्टि की गई है। 

इससे पूर्व एम्स व एन.सी.डी.सी. दिल्ली की लैब द्वारा उसकी रिपोर्ट को कोरोना नैगेटिव करार दिया गया था। साथ ही गुडग़ांव में कोरोना वायरस से ग्रसित कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 4 हो गई है, जिसमें 2 दिल्ली के हैं और 2 कोरोना मरीज गुडग़ांव के निवासी बताए गए हैं। वहीं, कोरोना पॉजीटिव रिपोर्ट मिलते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग ने आनन-फानन में सीनियर अधिकारियों की बैठक बुलाकर जायजा लिया गया। सी.एम.ओ. जे.एस. पूनिया ने बताया कि दोनों मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर कोरोना गाइड लाइन के मुताबिक इलाज किया जा रहा है।

Isha